Chandan News: पीएचडी द्वारा निर्माण कराए जल मीनार बना गांव की शोभा, पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। गर्मी की आगाज होते ही जल समस्या से परेशान ग्रामीण। ज्ञात हो मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी ड्रीम प्रोजेक्ट योजना में शामिल सात निश्चय योजना के तहत हर घर,नल का जल पहुंचाना साथ लोगों स्वच्छ जल मुहैया कराना उनका पहली प्राथमिकता है। लेकिन योजना को प्राथमिकता के आधार पर प्रत्येक घरों में पहुंचाने की बात सरकारी स्तर पर कही जा रही है।लेकिन धरातल पर कुछ और ही देख रही है। ताज़ा मामला प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत सिलजोरी पंचायत के सात नम्बर वार्ड स्थित कसई गांव में पीएचडी विभाग द्वारा जलमीनार का निर्माण का क्या कहना। इस गांव में एक वर्ष पूर्व जलमीनार बना तो दिया है लेकिन ग्रामीणों को जरुरत के मुताबिक पानी नसीब नहीं हो रही है। इस सम्बन्ध में ग्रामीण के साथ वार्ड सदस्य सह उपमुखिया शिबू यादव बताते 

हैं कि यहां संवेदक के द्वारा पहले बोरिंग में तीन सौ फीट से भी कम कराया गया था जो कुछ दिनों धंस गई, तत्पश्चात उसी स्थान दुसरा बोरिंग चार सौ फ़ीट के लगभग कराया गया है। लेकिन पंप संचालक के रवैया से ग्रामीण परेशान हैं।कभी सही ढंग से पानी नहीं चलाया जाता है। कहने पर पंप संचालक मोटर ख़राब होने का हवाला देते हैं। उन्होंने बताया कि जलापूर्ति योजना की शिकायत पुर्व में कई बार उच्च पदाधिकारीयों से की, परंतु आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इससे साफ जाहिर होता है ठेकेदार और पीएचडी विभाग की मिलीभगत से इस योजना में काफी घोटाला हुआ है।इस भीषण गर्मी में लोग स्वच्छ जल को लेकर जगह-जगह भटक कर पानी की जरूरत पुरा कर रहे हैं। इस सम्बन्ध में चांदन विडियो राकेश कुमार ने बताया कि इस बात की जानकारी नहीं मिली है जल समस्या की सर्वे किया जा रहा है अति शीघ्र जल समस्या का निदान किया जाएगा तथा लापरवाही बरतने वाले कर्मियों पर करवाई की जाएगी। ताज्जुब इस बात की है कि यहां एक सौ ऊपर घर  है लेकिन मात्र पचास साठ घरों में ही नल जल आपूर्ति किया गया। वो ज़रूरत के मुताबिक नहीं। 

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें