Chandan News: मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण कार्यक्रम अभियान

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। भारत सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय सभी बच्चों को टीकाकरण के अंतर्गत लाने के लिये "मिशन इंद्रधनुष" को सुशासन दिवस के 25 दिसंबर,2014 अवसर पर प्रारंभ किया गया। इंद्रधनुष के सात रंगों को प्रदर्शित करने वाला मिशन इंद्रधनुष का उद्देश्य उन बच्चों का हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी टीकाकरण कराना है‌। जिन्हें टीके नहीं लगे हैं या डिफ्थेरिया, बलगम, टिटनस, पोलियो, तपेदिक, खसरा तथा हेपिटाइटिस-बी रोकने जैसे सात टीके आंशिक रूप से लगे हैं। यह कार्यक्रम हर साल 5 प्रतिशत या उससे अधिक बच्चों के पूर्ण टीकाकरण में तेजी से वृद्धि के लिए विशेष अभियानों के जरिए चलाया 

जाता है। जिसमें 50% बच्चों को टीका नहीं लगे हैं या उन्हें आंशिक रूप से टीके लगाए गए हैं उन्हें चिन्हित कर इस कार्यक्रम का अंतिम लक्ष्य सभी बच्चों और गर्भवती महिलाओं को ऐसी बीमारी से सूचित करना है।जिसके आलोक में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन प्रभारी एके सिन्हा के निर्देश पर प्रखंड के 10 केंद्रों पर 7 फरवरी 2022 सोमवार को मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान कुसुम जोरी पंचायत आंगनवाड़ी संख्या 37 पर आयोजित कर टीकाकरण कराया गया इस टीकाकरण के दौरान पर्यवेक्षक के रूप में चांदन अस्पताल के यूनिसेफ बीएम पंकज झा के द्वारा सभी सेंटरों पर उपस्थित थे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में टीका कर्मी एएनएम आशा एवं आंगनवाड़ी सेविका मौजूद थी। 

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 comments: