Banka News: बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तहत प्रत्येक पंचायत से 10 युवक-युवतियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। सचिव, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, पटना एवं अपर सचिव बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, पटना के निदेशानुसार एवं जिला पदाधिकारी, बांका द्वारा जिले के सभी अचलाधिकारी से प्रत्येक पंचायत से 10 युवक / युवतियों को सामुदायिक स्वयंसेवक के रूप में चिन्हित कर सूचिबद्ध किया जाना है। ताकि उन स्वयंसेवकों को आपदा न्यूनीकरण तथा प्रबंधन के में कार्यों में लगाया जा सके। यह प्रशिक्षण 12 दिवसीय शिडयूल राष्ट्रीय आपदा रिस्पास बल तथा राज्य आपदा रिस्पांस बल के बिहार स्थित मुख्यालय से प्रारम्भ किया जायेगा। इनके चयन का मापदण्ड निम्न प्रकार है जिनकी उम्र सीमा 18 से 40 वर्ष के मध्य हो। न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 8वी 

कक्षा उतीर्ण या मिडिल क्लास उतीर्ण है। ग्राम पंचायत क्षेत्र में पड़ने वाले निर्वाचित पंच / वार्ड प, विकास मित्र, टोला सेवक, किसान सलाहकार तालिमी मरकज के शिक्षक, न्याय मित्र के सदस्य, साथ-साथ एन0सी0सी0, भारत स्काउट एवं गाईड के कैडेड भूतपूर्व सैनिक, अग्निशमन सेवा, सिविल डिफेंस एवं होमगार्ड के सदस्यों को प्राथमिकता दी जायेगी। चिन्हित सामुदायिक स्वयंसेवकों का पूर्ण स्वस्थ होना आवश्यक योग्यता होगी और इसके लिए स्वयसेवकों से चिकित्सा प्रमाण-पत्र लिया जाना है। सामुदायिक स्वयंसेवको के इस प्रशिक्षण का संबंध भविष्य में किसी तरह के रोजगार आदि से संबन्ध नहीं है अपितु वे स्वयं की इच्छा से प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे और आपदा के समय अपने तकनीकी कौशल से समुदाय की निःस्वर्थ सेवा करेंगे। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें