Chandan news: सरकारी पोखर का मृत व्यक्ति के नाम जमावंदी का हुआ उजागर,भूमाफियाओं के बेचने की हो रही थी तैयारी

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। जिले के चांदन पंचायत से एक बड़ी खबर खबर आ रही है,अस्थानीय लोगों द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार चांदन के एक सरकारी पोखर (चोधरी बांध) का अंचल कार्यालय के पदाधिकारी के मिलीभगत से मृत व्यक्ति नाम से जमाबंदी कायम कर भूमाफिया के नाम दाखिल खारिज कर कब्जा कराकर दुसरे राज्य के भु माफिया के हाथों बेचने की तैयारी चल रही थी। स्थानीय लोगों की जानकारी होते ही अंचल कार्यालय एवं भु माफिया के लोगों में हड़कंप मचना आरंभ हो गया है।।वाह रे बिहार सरकार के पदाधिकारी एक तरफ बिहार सरकार जहां आम लोगों से पोखर बचाने उसका सोंदर्यीकरण के साथ मत्स्य पालन को लेकर लगातार प्रयासरत है।और लगभग गायब हो चुके या अतिक्रमण हो चुके पोखर को मुक्त कराने की पहल हो रही है। वहीं चांदन अंचल के द्वारा भूमाफिया की मिलीभगत से अंचल के दलालों द्वारा एक पोखर जिसका रकबा 2 एकड़ 74 डिसमिल का है जिसका दाखिल खारिज कर अबे तरीके से 2015 से ही रसीद उसके नाम से निर्गत कर दिया गया है। जबकि जमाबंदी मैं रैयत अजीम शेख की मृत्यु काफी पूर्व वर्षों में हो चुकी 


है जिसका बेटा रूपसान शेख़ आज सीसीए के आरोपी है। फिर सवाल यह उत्पन्न हुआ कि अवैध तरीका से जमाबंदी कायम कर देना, तो फिर बाद में 2019 में अनापत्ति प्रमाण पत्र के बाद सरकारी आवंटन से पोखर की मरम्मत कैसे हुआ। इससे साफ जाहिर होता है कि सरकारी जमीन के साथ-साथ रैयत का भी जमाबंदी से नाम गायब करना नया नाम चढाना और खाता खसरा से छेड़-छाड़ कर अंचल कार्यालय के दलाल मोटी रकम वसूली कर रहा है। इस बात की प्रखंड क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।इसे लेकर चांदन अंचलाधिकारी प्रशांत शांडिल्य ने बढ़ते विवाद को देख तत्काल उस जमाबंदी को रोक लगा दिया है। इस संबंध में अंचलाधिकारी प्रशांत शांडिल ने बताया कि जमाबंदी में 79 /80 कायम है जिसकी जांच की जा रही है तथा जमाबंदी रद करने हेतु सुनवाई के उपरांत जमाबंदी अभिलेख रद्द कराने हेतु उप समाहर्ता को भेज दिया जाएगा। हालांकि कार्यालय के द्वारा इस तरह के कार्य पर लोगों में आक्रोश व्याप्त है स्थानीय लोगों का कहना है कि दोषी पदाधिकारियों पर कार्रवाई नहीं होती है तो सुप्रीम कोर्ट तक जाने की तैयारी की जाने को तैयार हैं। अंदेशा है कि इसके बाद भी सरकारी जमीनों पर अवैध जमावंदी किया गया है।

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें