Rewari News : बेटियों की सुरक्षा एवं शिक्षा केन्द्र व प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में सबसे उपर : डीसी

रेवाड़ी, 24 जनवरी। डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि बेटियों की सुरक्षा एवं शिक्षा केन्द्र व प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में सबसे उपर है। केन्द्र सरकार की ओर से बेटियों के विश्वास को नई ऊर्जा देने और समाज की चेतना को जगाने के उद्देश्य से हरियाणा से ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान शुरू किया गया था, जिसके परिणाम स्वरूप हरियाणा में लिंगानुपात बढक़र 914 हो गया है।


डीसी यशेन्द्र सिंह सोमवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लघु सचिवालय सभागार में आयोजित जिला स्तरीय बालिका दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बालिकाओं व बेटियों को राष्टï्रीय बालिका दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में लिंगानुपात में अभूतपूर्व सुधार देखने को मिला है, जिसका श्रेय केन्द्र व प्रदेश सरकार की महिला सशक्तिकरण को लेकर बनाई गई नीतियों को जाता है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जिला रेवाड़ी ने भी बेहतर कार्य किया गया है, जिसके परिणाम स्वरूप रेवाड़ी के लिंगानुपात में भी बढ़ोतरी हुई है।
उपायुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा बालिका एवं महिला सशक्तिकरण के लिए अनेक योजनाएं क्रियांवित की जा रही हैं, जिनमें सुकन्या समृद्घि योजना, पोषण अभियान, किशोरी बालिका पुरस्कार योजना, मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना, कोविड से प्रभावित बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना प्रमुख हैं।


डीसी ने कहा कि राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने का उद्देश्य घटते कन्या शिशु लिंगानुपात के प्रति लोगों को जागरूक करने तथा लड़कियों के प्रति सकारात्मक सोच पैदा करना है। रेवाड़ी जिला ने इस दिशा में बेहतरीन कार्य किया है और आगे भी हम सब को मिलकर कार्य करना है। लड़कियों के प्रति होने वाले भेदभाव को दूर करने और परिवार व समाज में जागरुकता फैलाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।
इस अवसर पर जिला रेवाड़ी के आशा किरण होम की लड़कियों सतेह, स्टेला, छाया, सौरना, नंदनी, मान्य को पेंटिंग, डांस, गायन व शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टï प्रदर्शन करने के लिए सम्मानित किया गया। सतेह व स्टेला को स्पॉट पेंटिंग में 51-51 सौ रुपए, जबकि छाया को  11 सौ रुपए,  सौरना व स्टेला को डांस प्रतियोगिता में 11-11 सौ रुपए, नंदनी को गायन में 51 सौ रुपए तथा मान्या को शिक्षा के क्षेत्र में आदर्श प्रस्तुत करने पर 11 हजार रुपए की राशि ईनाम स्वरूप प्रदान की जाएगी।
यह रहे कार्यक्रम में मौजूद :

कार्यक्रम में डीडीपीओ एच.पी.बंसल, नायब तहसीलदार भूमिका व अरूणा, सीडीपीओ शालू यादव, जिला बाल संरक्षण अधिकारी दीपिका यादव, प्रोटेक्शन ऑफिसर-आईसी सरस्वती यादव विशेष रूप से उपस्थित रही। 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें