Rewari News : रेवाड़ी में शुरू हुआ एसएस किडनी यूरोलॉजी अस्पताल, किडनी संबंधी इलाज के लिए अब मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली-गुरुग्राम

रेवाड़ी। प्रोस्टेट और स्टोन की समस्या में लेजर सर्जरी बेहद कारगर है। यह बढ़े हुए प्रोस्टेट को हटाने और गुर्दे और मूत्र पथ से पथरी निकालने की सबसे अच्छी तकनीक है। स्थानीय एस एस किडनी और यूरोलॉजी सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल के उदघाटन अवसर पर डॉ.शरद चौहान, निदेशक और मुख्य यूरोलॉजिस्ट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी।




उन्होंने कहा कि प्र्रोस्टेट के लिए लेजर सर्जरी एक उन्नत प्रक्रिया है जिसमें पारंपरिक पद्धतियों के मुकाबले कई फायदे हैं। लेजर अत्यधिक प्रोस्टेट ऊतक को अलग करके या ऊतकों को पिघलाकर,या अतिरिक्त ऊतकों को काटकर हटा देता है। साथ ही किडनी स्टोन, या पेशाब की नली के स्टोन को लेजर सर्जरी द्वारा बिना किसी कट या टांके के हटाया जा सकता है। लेजर का उपयोग पत्थर को टुकड़ों में काटने के लिए किया जाता है। इसे मूत्र के माध्यम से निकाला जाता है।

एस एस किडनी और यूरोलॉजी अस्पताल की निदेशक और मुख्य नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ.सुचेता यादव ने कहा कि इसके लिए होल्मियम/थुलियम लेजर ऊर्जा का उपयोग किया जाता है। पत्थरों को हटाने के कई तरीके हैं,लेकिन शरीर से पत्थरों को तोडऩे और निकालने के लिए लेजर सबसे अच्छी और न्यूनतम इनवेसिव तकनीकों में से हैं। डाक्टर यादव ने बताया कि रेवाड़ी में भी लोगों को अब दिल्ली व जयपुर जैसी सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि यह इस क्षेत्र का एकमात्र अस्पताल है जहां प्रशिक्षित नेफ्रोलॉजिस्ट और यूरोलॉजिस्ट पूरे समय के लिए उपलब्ध होंगे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education