Republic Day Parade Live: गणतंत्र दिवस परेड में भारत का शक्ति प्रदर्शन, आसमान में गरजे राफेल से कांप जाएगा दुश्मन का कलेजा


ग्राम समाचार, नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की तीसरी लहर के बीच देश आज यानी 26 जनवरी को 73वां गणतंत्र दिवस (73rd Republic Day) मना रहा है।  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की उपस्थिति में राजपथ पर आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में भारत की सैन्य ताकत के साथ-साथ सांस्कृतिक विरासत की झलक भी दिखी।  परेड के दौरान नारी शक्ति का भी अनूठा प्रदर्शन भी देखने को मिला।  परेड में भारतीय वायुसेना के 75 विमानों ने पहली बार फ्लाई पास्ट करके अपनी ताकत एहसास कराया। 


फ्लाई फास्ट के दौरान राफेल, जगुआर, C-130J सुपर हरक्यूलिस, सुखोई, मिग-29 जैसे विमानों ने आसमान के करतब दिखाए।  साथ ही राज्यों में झांकियों के माध्यम से अपनी संस्कृति को देश के सामने रखा।  राज्यों के अलावा, भारतीय वायुसेना, नौसेना, आर्मी समेत सुरक्षाबलों के दस्ते ने भी परेड में हिस्सा लिया। 




देश के 73वें गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर आयोजित परेड की कमान परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा ने संभाली और मेजर जनरल आलोक काकर परेड के सेकेंड-इन-कमांड रहे।


कोरोना महामारी का असर इस साल की गणतंत्र दिवस परेड पर देखने को मिला, जहां महज 5,000 लोग उपस्थित हुए और टीकों की दोनों खुराक लेने के अलावा सभी ने दोहरे मॉस्क पहन रखे थे तथा समारोह स्थल पर ‘दो गज की दूरी' के नियम का भी पालन किया।



PM मोदी ने अर्पित की श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय समर स्मारक पर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. 1971 और इसके पहले और बाद के युद्धों सहित सभी युद्धों के सभी भारतीय शहीदों के नाम राष्ट्रीय समर स्मारक में अंकित किए गए हैं।  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ राष्ट्रीय समर स्मारक पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी का तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने स्वागत किया।  स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री ने वहां डिजिटल आगंतुक पुस्तिका पर अपना संदेश भी लिखा।  



देश की पहली महिला राफेल फाइटर जेट पायलट शिवांगी सिंह (Shivangi Singh) बुधवार को गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय वायु सेना की झांकी का हिस्सा थीं।  वह भारतीय वायु सेना (IAF) की झांकी का हिस्सा बनने वाली दूसरी महिला फाइटर जेट पायलट हैं. पिछले साल, फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ IAF की झांकी का हिस्सा बनने वाली पहली महिला फाइटर जेट पायलट बनीं थीं. झांकी पर सवार शिवांगी सिंह ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी दी। 

ब्यूरो रिपोर्ट।


Share on Google Plus

Editor - Editor

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education