Chandan News: कुसुम जोरी पैक्स का औचक निरीक्षण करते चांदन सहकारिता पदाधिकारी

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। बांका सहकारिता पदाधिकारी के निर्देश पर शनिवार 8 जनवरी 2022 को चांदन बीसीओ राजीव रंजन कुसुम जोरी पैक्स भवन में औचक निरीक्षण किया। प्रेस वार्ता में प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी राजीव रंजन ने बताया कि जिला सहकारिता पदाधिकारी बांका के पत्रांक 34 / 5 जनवरी 2022 के आलोक में कुसुम जोरी पैक्स कार्यकारिणी सदस्य चेतू कोल एवं संजय साह के द्वारा आरोप लगाया गया था कि कुसुम जोरी पैक्स अध्यक्ष प्रदीप कुमार पोद्दार के द्वारा आज तक कार्यकारिणी  प्रबंध समिति की बैठक नहीं बुलाई गई है। यहां तक की हम कार्यकारिणी सदस्य का फर्जी हस्ताक्षर कर धान अधिप्राप्ति कर किसानों को ठगने का काम कर रहा है। जिसे लेकर आज शनिवार को कुसुम जोरी पैक्स गोदाम परिसर में अनौपचारिक बैठक आयोजित की गई जिसमें सभी प्रबंध कार्यकारिणी उपस्थित थे। जबकि उपस्थित कुसुम जोरी पैक्स प्रबंध कार्यकारिणी सदस्यों ने बताया की प्रबंध कार्यकारिणी चेतू कॉल एवं संजय साह गत 2020 के धान अधिप्राप्ति में अपनी 


सहभागिता निभाई थी। बाद में वर्तमान पैक्स अध्यक्ष प्रदीप कुमार पौद्दार से अवैध पैसे की डिमांड करने पर मांग पूरी नहीं होने से षड्यंत्र के तहत पैक्स समिति का कार्य में बाधा उत्पन्न कराया गया है। इस संबंध में चांदन प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी राजीव रंजन बताया कि पैक्स समितियों के संचालन के लिए कोरोम के आधार पर छ प्रबंध कार्यकारिणी समिति की आवश्यकता होती है जो वर्तमान में मौजूद देखा गया। कुसुम जोरी पैक्स अध्यक्ष प्रदीप कुमार पोद्दार पर लगाए गए आरोप बेबुनियाद प्रतीत होती है। जिसकी आगे जांच के लिए भेजा जाएगा। कुछ लाभुकों के द्वारा पैक्स अध्यक्ष के द्वारा धान नहीं लिए जाने की शिकायत पर बताया कि सरकार द्वारा  धान अधिप्राप्ति एक महत्वाकांक्षी योजना है। और सरकार भी चाहती है कि हर एक किसान अपने पैक्स को धान दें, जिसे लेकर शुरुआती दौर में सभी पैक्स अध्यक्षों को 40% कैश क्रेडिट दिया गया था। कुछ पैक्स सोसायटीओं का कैश क्रेडिट खत्म हो गई है। जिसे लेकर कैस क्रेडिट बढ़ाने के उद्देश्य अग्रेषित हूं आगे लिखा भी गया है। कैश क्रेडिट उपलब्ध होते ही सभी किसानों से धान लिया जाएगा। इस मौके पर कुसुम जोरी पैक्स कार्यकारिणी सदस्य 1. मुन्ना कुमार 2.फुलवंती देवी 3.रानी देवी 4उमाकांत साह,5.सविया देवी 6. मुकेश कुमार बर्मन पैक्स अध्यक्ष प्रदीप कुमार पोद्दार पैक्स प्रबंधक रंजीत शाह के साथ दर्जनों किसान मौजूद थे।

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education