Chandan News: आदिवासी बहुल क्षेत्रों में धूमधाम से मनाया जा रहा सोहराय पर्व

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रत्येक वर्ष की तरह आदिवासियों के‌ आदिवासी बहुल क्षेत्रों में धूमधाम से मनाया जा रहा सोहराय पर्व महीना में प्रत्येक वर्ष की तरह आदिवासियों का महान पर्व सोहराय महोत्सव बुधवार को आनंदपुर ओपी क्षेत्र के सातों, गरभूडीह,हडियाकुरा,सिम सिमकुरा, क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में हर्ष एवं उल्लास के साथ मनाई गई। इस पर्व के तीन दिवसीय कार्यक्रम में उत्तरी वार्णे पंचायत के सातो गांव के आदिवासी टोला में बुधवार 12 जनवरी को बरद खूटा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर परिवार के दामाद द्वारा पारंपरिक तरीके से 

घर के द्वार पर फूलों से सजा खूंटी को गढ़ा गया। इसके बाद खूंटा में बैल को बांधकर उसे रिझाने का प्रक्रिया प्रारंभ की गई। नया सूप एवं नगाड़ा के सहारे बैलों को रिहानी का सिलसिला प्रारंभ हुई जो देर रात तक चली। गांव प्रधान के नेतृत्व में पूजा अर्चना की गई। बुधवार को सोहराय पर्व को लेकर प्रखंड क्षेत्र के दर्जनों गांवों में बड़े ही धूमधाम से पर्व को मनाया। इस दौरान आदिवासी समाज के लोगों के द्वारा बैल को खूंटे से बांधकर अपने परंपरागत तरीके से बैल को रिझाया गया। और ढोल नगाड़ों के थाप पर आदिवासी बाहुल्य की महिला पुरुष बच्चे बूढ़े पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत किया।

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें