Rewari News : तीन दिवसीय गीता महोत्सव का सांस्कृतिक व धार्मिक कार्यक्रमों व पारितोषिक वितरण के साथ समापन

रेवाड़ी 14 दिसंबर : गीतापुरम में आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव और तीन दिवसीय गीता महोत्सव के अंतिम दिन गुरुग्राम मंडल आयुक्त राजीव रंजन ने डीसी यशेन्द्र सिंह के साथ विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कहा विभागों ने प्रदर्शन के माध्यम से सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को बहुत ही सराहनीय ढंग से  प्रदर्शित किया हैं। राजीव रंजन ने इस अवसर पर पूर्व रिसालदार नसन्हड़ सिंह मिल्ट्री क्रॉस के परिजन व जिले के वॉर हीरो को सम्मानित किया तथा सेवानिवृत मेजर जनरल डा. वीके सिंह का संदेश पढक़र सुनाया।



इस दौरान आयुक्त राजीव रंजन व उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने प्रतिभागियों को किया सम्मानित किया। उल्लेखनीय है कि  सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा और जिला प्रशासन  रेवाड़ी की ओर से गीतापुरम में पिछले तीन दिनों से चले रहेअंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का मंगलवार की शाम गीता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों व पारितोषिक वितरण के साथ समापन हो गया। गीता जयंती समारोह का आगाज जितना शानदार रहा, इसका आयोजन भी उससे कहीं उत्कृष्ट व सराहनीय रहा।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं मंडलायुक्त राजीव रंजन ने कहा कि गीता भारतीय संस्कृति की धरोहर का  मूल सार है, जो ज्ञान, धर्म और कर्म को प्रतिपादित करती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा गीता महोत्सव कुरूक्षेत्र के साथ-साथ सभी जिलों में मनाने का निर्णय सराहनीय है, जिसके चलते पिछले तीन दिनों से गीता पर आधारित कार्यक्रम से भक्ति भावना को बल मिला है। उन्होंने कहा कि गीता ज्ञान को धारण करने और अपने जीवन में आत्मसात करने के लिए नागरिकों को अपना योगदान देना चाहिए, तभी भारत एक बार फिर से विश्व में ज्ञान गुरू की उपाधि प्राप्त करेगा।



समारोह के मुख्य अतिथि राजीव रंजन ने कहा कि श्रीमद्भागवत गीता में संसार की सभी समस्याओं का समाधान है। गीता को जितनी बार पढ़ा जाए, हर बार जीवन को समझने का नया संदेश अलग तरीके से सामने आता है। गीता व्यक्तिगत विकास , मोह व लालच से निकलने का सशक्त साधन है। उन्होंने कहा कि यह आयोजन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की आध्यात्मिक मूल्यों से समृद्ध सोच का परिचायक है।  



डीसी यशेन्द्र सिंह ने मुख्य अतिथि राजीव रंजन का कार्यक्रम में पधारने पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि इस भव्य आयोजन में आपकी उपस्थित हमारे लिए प्ररेणा स्वरूप है। उन्होंने कहा कि  गीता जैसे ग्रंथ  हमारे जीवन में पथ प्रदर्शक का काम करते हैं । आज हमारी देश की सभ्यता व संस्कृति का पूरे विश्व में अनुसरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी दूरगामी सोच के चलते आज आमजन की सुविधा को लेकर कई पहल शुरू की गई है और अंतोदय का सपना साकार करने की दिशा में बहुत ही कल्याणकारी योजनाओं के तहत काम किया जा रहा है।

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने गीता जयंती में भाग लेने वाले प्रतिभागियों, समाज सेवी संस्थाओं, जिला प्रशासन के अधिकारियों व कर्मचारियों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देने वाले कलाकारों को पुरस्कृत किया। उन्होंने इस अवसर पर दीपदान भी किया।

एडीसी आशिमा सांगवान ने तीन दिवसीय कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि  जिला उपायुक्त यशेंद्र सिंह के मार्ग दर्शन में प्रशासन के साथ -साथ विभिन्न संस्थाओं ,संगठनों का बेहतरीन आपसी तालमेल रहा जिसकी बदौलत रेवाड़ी इस बार भी भव्य ढंग से गीता महोत्सव का आयोजन सफल हुआ।

उन्होंने  गीता महोत्सव और आजादी के अमृत महोत्सव  के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों, कर्मचारियों, विभिन्न सामाजिक संगठनों, जिले के प्रबुद्ध व गणमान्य नागरिकों व समारोह में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग करने वाले लोगों का धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने दर्शकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि समारोह में दर्शकों की भारी भीड़ से यह सिद्ध हुआ है कि रेवाड़ी के लोगों की श्रीमद्भगवद्गीता के प्रति गहन आस्था व रूचि है।



समापन समारोह में एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव,एसडीएम बावल संजीव कुमार, नगराधीश रोहित कुमार, सिंह, डीआईपीआरओ दिनेश कुमार, डीडीपीओ एचपी बंसल, डीईओ राजेश कुमार, डीईईओ कपिल पूनिया, डीआरओ राजेश ख्यालिया, तहसीलदार प्रदीप देशवाल, एआईपीआरओ सुरेश गुप्ता, कर्नल जेडी सिंह, रवि चौहान, अजय मितल, रिपुदमन गुप्ता, डा. रामफल शास्त्री, दलीप शास्त्री, अनील कुमार, नेमीचन्द संडिल्य, आर एस ओ रमेश वशिष्ठ, सतीश मस्तान, आर के जांगड़ा सहित अन्य गणमान्य लोग, प्रशासनिक अधिकारी, शिक्षकगण उपस्थित रहें। प्रदीप जैलपुरिया व डा. ज्योत्सना ने कार्यक्रम में सफल मंच संचालन की भूमिका निभा कर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education