Rewari News : जवाहर नवोदय विद्यालय नैचाना में पूर्व छात्र एल्युमिनाई मीट का आयोजन हुआ

रेवाड़ी 26 दिसंबर : जवाहर नवोदय विद्यालय नैचाना में रविवार को पूर्व छात्र एल्युमिनाई मीट का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में एसडीएम पटौदी प्रदीप कुमार, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के संयुक्त निदेशक-प्रशासन अमन कुमार, ले. कमांडर नरेश कुमार, परमवीर राव, रेणुका राव, विशाल कुमार, देवानंद यादव, नीतिन भौरिया, लक्ष्मण श्योराण, प्रदीप जैलपुरिया, अरूण यादव सहित अनेक पूर्व छात्रों ने शिरकत की। एल्युमिनाई मीट का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन व सरस्वती वंदना के साथ हुआ। वहीं विद्यालय के विद्यार्थियों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर समा बांध दिया। 



कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में मेहनत व ईमानदारी को सदैव अपने साथ रखें। ईमानदारी के कारण जीवन में कुछ बाधाएं आ सकती हैं लेकिन ईमानदारी के रास्ते पर चलने से हमें जो शक्ति मिलती है वह हमें बाधाओं से पार पाने में मदद करती है। उन्होंने कहा कि हम कहीं भी रहें कुछ भी बन जाएं देश सेवा हमारा ध्येय होना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश सेवा सीमा पर रहकर ही नहीं बल्कि किसी भी क्षेत्र  में की जा सकती है। आप जिस भी क्षेत्र में जाएं उसमें अपना बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए महारथ हासिल करें।



नव उदय को प्रोत्साहित करता है जेएनवी विद्यालय : संयुक्त निदेशक

जवाहर नवोदय विद्यालय से पूर्व छात्र रहे सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के संयुक्त निदेशक-प्रशासन अमन कुमार ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि विद्यार्थी अपना लक्ष्य निर्धारित कर उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें तो वह लक्ष्य अवश्य ही प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि आप जो भी करों उसे मन लगाकर पूरे जोश के साथ करो। 

संयुक्त निदेशक ने कहा कि मैं भी आप के बीच से ही निकला हुआ हूं। उन्होंने कहा कि नवोदय विद्यालय नव उदय को प्रोत्साहित करना है। यहां से पढ़े-लिखे विद्यार्थी समाज नई दिशा दे रहे हैं। नवोदय विद्यालय अपने नाम के अनुरूप समाज में नव उदय को प्रोत्साहित कर रहा है। उन्होंने कहा कि मुझे यहां आकर जो खुशी हुई है उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि मैं जेएनवी की वजह से ही आज इस मुकाम पर हूं। इस अवसर पर संयुक्त निदेशक अमन कुमार ने हिसार से आए पूर्व छात्र लक्ष्मण श्योराण के नववर्ष कलैंडर का विमोचन भी किया।

विद्यार्थी शिक्षा के महत्व को समझकर जीवन में करें आत्मसात : एसडीएम

एसडीएम पटौदी प्रदीप कुमार ने कहा कि शिक्षा विकास की धुरी है। शिक्षा के बिना मनुष्य जीवन पशु तुल्य है। इसलिए आपको चाहिए कि वे कैसी भी परिस्थिति हो अपनी पढ़ाई को ना छोड़ें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को चाहिए कि वे अपने गुरूजनों व शिक्षकों का पूरा मान-सम्मान करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा को मानव अधिकार का अभिन्न अंग माना गया है। विद्यार्थी शिक्षा के महत्व को समझकर उसे आत्मसात करें। उन्होंने कहा कि आज के दौर में शिक्षा के बिना कुछ भी नहीं है। आपको यह प्रण लेना चाहिए कि आप पढ़-लिखकर देश के अच्छ नागरिक बनेंगे और देश की सेवा करेंगे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को अपने शिक्षकों का पूरा मान सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आप कामयाब होकर इस विद्यालय में आएंगे तो इस विद्यालय के विद्यार्थी आपसे भी प्रेरणा लेंगे। 



पूर्व छात्रों ने जेएनवी विद्यालय के छात्रों के लिए एलईडी तथा विद्यालय के प्रचार्य सहित शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों को सम्मानित भी किया। समारोह में प्रदीप जैलपुरिया व नितिन भौरिया ने अपनी शानदार प्रस्तुतियों से खूब मनोरंजन किया और वाहवाही व तालियां बटौरीं। प्रदीप जैलपुरिया ने विभिन्न फिल्मी कलाकारों की मिमिक्री भी की।



इस मौके पर जेएनवी छात्र के प्राचार्य सुरेन्द्र कमार, उप-प्राचार्य पूनम पस्सी, एल्ुमीनी इंचार्ज तााराचंद सैनी, एसोसिएशन अध्यक्ष नितेश यादव, सचिव अजय यादव, गिरधारी लाल, जेपी शर्मा, अनुप, मनोज कुमार सहित जेएनवी के अनेक पूर्व छात्र व वर्तमान छात्र-छात्राएं उपस्थिति रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education