Chandan News: बिहार सरकार की ड्रीम प्रोजेक्ट जल नल योजना कि एक नजर

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। बिहार सरकार की ड्रीम प्रोजेक्ट कहे जाने वाले 7 निश्चय योजना के तहत बनी जल मीनार संवेदक के साथ साथ अधिकारियों की भेंट चढ़ कर गई है। बता दें कि प्रखंड क्षेत्र के दर्जनों ऐसे गांव हैं जहां मुखिया एवं संवेदक द्वारा 7 निश्चय योजना के तहत बनाए गए जल मीनार से हर घर तक नल जल मुहैया कराने को जल मीनार बनाया गया है जिसमें राज्य सरकार की आवंटन राशि लागत एक जल मीनार में लगभग 12 से 13 लाख रुपए लगाई गई। लेकिन इस योजना के निर्माण अधिकारी के कारण यह जल मीनार गांव की एक मात्र शोभा बढ़ाने की बनी हुई है। जीता जागता उदाहरण स्वरूप प्रखंड क्षेत्र कुसुम जोरी पंचायत के 10 नंबर वार्ड एवं दक्षिणी बार्णे पंचायत के 4 नंबर वार्ड भैरोपुर हरिजन टोला में बने जल मीनार जिसका लागत 11 लाख 77 हजार 400 रू० 2016/17 में ही पुर्व मुखिया सुरेश यादव के नेतृत्व में बनाई गई है लेकिन आज गांव वालों को इस जल मीनार से एक बुंद पानी नसीब नहीं हो सका। जबकि पुनः इस जल मीनार रिपेयरिंग के एक लाख बीस हजार रुपए की स्वीकृति कर निकासी भी हो चुकी है। फिर भी गार्मीणों को इन समस्या का समाधान नहीं हो सका। वहीं कुसुमजोरी के दस नम्बर वार्ड हरिजन बस्ती में बनी 1200000 22480 रूपए की 


लागत से 2018/19 का जल मीनार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ड्रीम प्रोजेक्ट की पोटली कि पोल खोल रखी है। जो जल मीनार सारी दास्तां बयां करती है। 1 वर्ष बीतने को है और यूं ही बन्द पडा हुआ है। जिससे उस वार्ड के लोगों को कभी इस योजना का सही से लाभ नहीं मिल सका जबकि इस योजना से वार्ड के कुछ ही घरों में पानी का कनेक्शन हुआ है। वही 10 नंबर वार्ड के आंगनवाड़ी केंद्र संख्या 37 भवन स्थित एक जलमिनर बनाया गया है जहां मात्र आधा दर्जन घरों में ही पानी दिया जाता है और संचालक उसी जल मीनार से फसल का पटवन करते हैं। एक और जहां पानी की किल्लत है वहीं दूसरी ओर कुसुम जोरी पंचायत के एक नंबर वार्ड अहरा गांव में बने जल मीनार से पंप संचालक के द्वारा लोगों को पानी देना बंद कर अपने खेतों में पटवन के लिए उपयोग करते हैं। इधर सूत्रों के अनुसार कुसुमजोरी हरिजन टोला में बने जल मीनार घटिया किस्म के उपकरण लगाकर इस योजना को अधिकारियों के द्वारा अमलिजामा पहनाया गया है। जो फिलहाल बंद है। इस गांव में जो भी एक दो चापाकल है वह भी खराब पड़े हैं जिससे वार्ड के लोगों को पानी पीने की भारी कठिनाई उत्पन्न हो गई है। 

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education