Chandan News: धान अधिप्राप्ति को लेकर समीक्षात्मक बैठक कर जागरूकता रथ किया रवाना

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। ज्ञात हो कि धान अधिप्राप्ति को लेकर जिला पदाधिकारी,बांका के द्वारा गत मंगलवार उनके वेश्म कार्यालय में विडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के सभी सहकारिता पदाधिकारी के संजुक्ता में अधिप्राप्ति को लेकर समीक्षात्मक बैठक की गयी थी। जिसमें खास तौर पर अधिक से अधिक किसानों के धान खरीद करने के संबंधित विस्तृत चर्चा की गई थी एवं निर्देश दिया गया था। जिस लेकर रविवार 5 दिसंबर को चांदन प्रखंड मुख्यालय के सभागार कक्ष में जिला सहकारिता पदाधिकारी संगीता झा एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी राजीव रंजन कृषि पदाधिकारी रामनिवास मंडल संयुक्त अध्यक्षता में धान अधिप्राप्ति के संबंधित बैठक की गई साथ ही साथ जिला सहकारिता पदाधिकारी संगीता झा के द्वारा हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रथ रवाना किया गया। बैठक को संबोधित करते करती हुई डीसीओ संगीता झा ने बताई कि धन अधिप्राप्ति में तेजी लानी 


है, साथ ही साथ जो किसान रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं वैसे किसान से ही धान अधिप्राप्ति किया जाना है। जिसके लिए जागरूकता रथ के माध्यम से किसानों को जागरूक किया जा रहा है। क्षेत्र के किसानों को जागरूक करना है कि किसान अधिक से अधिक पैक्स एवं व्यापार मंडल में ही धान बिक्री करे। ताकि कोई किसान बिचोलियों के चक्कर नहीं पड़े। धान खरीद होने के 24 घंटे के अंदर किसानों के खाते में राशि भुगतान कर किया जाएगा। लक्ष्य प्राप्ति हेतु कार्य में तेजी लाने के लिए रैयत या गैर रैयत किसानों को कम से कम दो सौ किसानों का रजिस्ट्रेशन कराना है। जिसमें प्रति किसानों के द्वारा तीस क्विंटल के दर से धान खरीदी की लक्ष्य रखा गया है। साथ ही साथ प्रति साख समितियों को 500 क्विंटल धान खरीद करने की लक्ष्य निर्धारित की गई है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 दिसंबर तक अधिक से अधिक किसानों को करा लेना है जिससे धान बेचने में किसानों को किसी प्रकार से कठिनाई नहीं हो सके। इस मौके पर व्यापार मंडल के अध्यक्ष अभिमन्यु वर्णवाल, कुसुम जोरी पैक्स अध्यक्ष प्रदीप पोद्दार, दक्षिणी बारने पैक्स अध्यक्ष हेमराज कुमार यादव, उत्तरी बारने पैक्स अध्यक्ष प्रदीप वर्णवाल, धनूवसार के सुरेंद्र यादव, सीलजोरी के गुरुदयाल यादव कस्बा वसीला के कमलेश्वरी यादव राकेश राय इत्यादि पैक्स अध्यक्ष मौजूद थे। 

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education