Chandan News:परिवार नियोजन के तहत 6 महिलाओं का बंध्याकरण ऑपरेशन

 ग्राम समाचार,चांदन/बांका:-समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन अस्पताल में मंगलवार परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत 6 महिलाओं का बंध्याकरण कराया गया। जिसमें प्रभारी चिकित्सक डॉ एके सिन्हा चिकित्सक आशीष कुमार एएनएम इंदु कुमारी जीएनएम रूपम कुमारी के संयुक्त में सफल ऑपरेशन किया गया। जिसमें  आशा कार्यकर्ता, आशा फैसिलिटेटर के साथ सुपर मनोज कुमार का सहयोग रहा।इधर ऑपरेशन के बाद महिला वार्ड में भर्ती मुरली देवी पति सिकंदर पुझार, विमला देवी अनिल यादव ललिता देवी पति हरेंद्र यादव  ननकी देवी पति दिलीप पूजार इत्यादि सभी मरीजों से मुलाकात कर हेल्थ मैनेजर डॉ यश राज के द्वारा मरीजों को विजिट कर  हेल्थ चेक अप किया। 



ठंड के मध्येनजर  भर्ती मरीजों की विशेष देखभाल को लेकर अस्पताल प्रबंधन कि अहम भूमिका देखी गई। प्रेस वार्ता सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन प्रभारी एके सिन्हा ने बताया कि ठंड की मौसम आ गई है बंध्याकरण के लिए लोगों को जागरूक क्या जा रहा है बताया कि *छोटा परिवार सुख का आधार* हम दो हमारे दो सुख का आधार होती है इसलिए लोगों को अपनी सूझबूझ दिखाते हुए दो बच्चे में ही बंध्याकरण या पुरुष नसबंदी कर सुख प्राप्त कर सकते हैं। यह भी बताया कि अस्पताल में दो तरह की ऑपरेशन कराए जा रहे हैं जिन लाभुकों को जिस तरह से कराना उचित समझे कह सकते हैं पहले बेहोशी की डॉक्टर नहीं थे, अब हमारे अस्पताल में बेहोशी चिकित्सक आशीष कुमार में योगदान देकर कई महिलाओं का सफल ऑपरेशन कराने में सक्षम हुए हैं। इसलिए बेहिचक ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस परिवार नियोजन कार्यक्रम को सफल बनाना है। परिवार नियोजन कार्यक्रम रविवार छोड़ कर सभी दिन किया जाएगा। भर्ती मरीजों को घर तक छोड़ने के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था एवं पर्याप्त दवाइयां उपलब्ध कराई जाएगी।


संवाददाता - उमाकांत साह

Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें