Rewari News : जिला एवं सत्र न्यायाधीश दिनेश कुमार मित्तल व डीसी यशेन्द्र सिंह ने डिजिटल प्रदर्शनी का अवलोकन किया

रेवाड़ी, 16 नवंबर आजादी अमृत महोत्सव के अंतर्गत भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा का योगदान थीम पर आधारित डिजिटल प्रदर्शनी के दूसरे दिन रेवाड़ी जिला के अधिकारीगण सहित विभिन्न शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों ने ज्ञानवर्धक जानकारी ली। मंगलवार को प्रदर्शनी के दूसरे दिन जिला एवं सत्र न्यायाधीश दिनेश कुमार मित्तल व डीसी यशेन्द्र सिंह ने अवलोकन करते हुए सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी को आमजन के लिए प्रेरणादायक बताया।



जिला एवं सत्र न्यायाधीश दिनेश कुमार मित्तल ने युवा शक्ति को जागरूक करते हुये कहा कि स्वाधीनता संग्राम में हरियाणा के योगदान से रू-ब-रू होने के लिए प्रदर्शनी का अवलोकन अवश्य करना चाहिए। उन्होंने विशेष रूप से स्कूल-कालेजों के विद्यार्थियों व आम जनमानस को अवलोकन के लिए प्रोत्साहित किया। जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के चेयरमैन दिनेश मित्तल ने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से हरियाणा के गौरवमयी इतिहास व वीरों की कुर्बानी को दर्शाया गया है। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा का उल्लेखनीय योगदान रहा है, जिसकी प्रभावी झलक प्रदर्शनी में देखने को मिल रही है । उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से देश के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले स्वतंत्रता सेनानियों, राजा-महाराजाओं के योगदान को अभिलेखों के माध्यम से आकर्षक ढ़ंग से प्रस्तुत किया गया है।
श्री मित्तल ने जिलावासियों से अपील की कि वे अधिक से अधिक संख्या में प्रदर्शनी का अवलोकन करें और देश की आजादी में योगदान देने वाले वीरों के जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें। हमारे पूर्वजों व वीर सेनानियों की कुर्बानियों की बदौलत आज हम खुली हवा मे सांस ले रहे हैं। अब यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उनके बलिदानों से प्रेरणा लेकर देश के नव निर्माण में अपना योगदान दें। उन्होंने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से आमजन को नि:शुल्क कानूनी सेवाएं प्रदान करते हुए जरूरतमंद लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में हरियाणा राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण को प्रमुखता से स्थान दिया गया है। प्राधिकरण के माध्यम से दी जाने वाली कानूनी सेवाओं व सहायता की जानकारी यहां दी गई है। लोगों को जानकारी हासिल कर प्राधिकरण का पूर्ण लाभ उठाना चाहिए।


डिजिटल प्रदर्शनी हर वर्ग के लिए उपयोगी : डीसी
डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि डिजिटल प्रदर्शनी बेहद उपयोगी है। हर व्यक्ति को प्रदर्शनी का अवलोकन करना चाहिए। विशेष रूप से युवा पीढ़ी को इसमें शामिल होना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से हरियाणा के नियमित रूप से किये गये उन्नत्ति के सफर को भी दर्शाया गया है। शिक्षा-उत्पाद-सडक़ेंं इत्यादि विकास कार्यों में हरियाणा के शुरुआती दौर का वर्तमान दौर से तुलनात्मक अध्ययन प्रदर्शित किया गया है, जिससे प्रदेश के विकास की अद्भुत तस्वीर देखने को मिलती है।
कोसली विधायक लक्ष्मण यादव बुधवार को समापन कार्यक्रम में पहुंचेंगे :
डीआईपीआरओ दिनेश कुमार ने अतिथिगण का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि बुधवार, 17 नवम्बर को कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव दोपहर बाद तीन दिवसीय प्रदर्शनी का विधिवत रूप से समापन करेंगे।
यह रहे मौजूद :
 इस अवसर पर एडीजे सुनील कुमार यादव , सीजेएम वर्षा जैन, सीजेएम कपिल राठी, उपमण्डल अधिकारी ना. रेवाड़ी रविन्द्र कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कपिल पुनिया,  एपीआरओ सुरेश गुप्ता, डा.अशवनी शर्मा, लेखाकार मनोज कुमार, आईसीए हितेष, विक्रम, लिपिक प्रदीप कुमार गोयल, चन्द्रेश सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education