Rewari News : आजाद हिद फौज जवानों ने दिया था स्वतंत्रता संग्राम में बलिदान : श्री भगवान फौगाट



राज्य व जिला रोहतक के सैकड़ों स्वतंत्रता सेनानी शहीद आजाद हिद फौज जवानों ने दिया था स्वतंत्रता संग्राम में बलिदान.......राज्य व जिला प्रशासन स्वतंत्रता सेनानी का दर्जा देने के लिए सालों से करता आ रहा आगामी कार्यवाही...... श्री भगवान फौगाट : 9416882290 : रोहतक जिले के 58 जवानों का राष्ट्रीय अभिलेखागार आजाद हिद फौज पाये जाने पर राज्य व जिला प्रशासन द्वारा परिवारों तक यह रिकार्ड इतिहास गौरवगाथा स्वतंत्रता दर्जा पहुचाने के लिए बार बार फिर से भी आगामी कार्यवाही पुनः किया जाता है उपरांत अब निम्न शहीद जवानों का भी रिकार्ड मिला है..

डिगल के श्री बदलु राम

दुबलधन के श्री वलवनत

डिगल के श्री बले राम

खाचरोली के श्री भगवान सिंह

बहु अकबरपुर के श्री चन्दगी राम

कुन जिया के श्री गोपाल

मदिना  के श्री हर नारायण

डाबोधाकला के श्री हरदवारी

डिगल के श्री हर फुल

खानपुर खोजता के श्री हशराम

सापला  के श्री मिर  सिहं

सापला के श्री मौ अली

कटेसरा के श्री मातु राम

ढाकला  के श्री पयारे लाल

मानडौढी के श्री रधवीर 

भुरास के श्री राम कुमार

निनदाना  के श्री राम सरुप 

सुना रिया के श्री राम सरुप 

रेवाड़ी खेड़ा के श्री सरुप 

सुना रिया के श्री राम पत  

खरमान के श्री राम सिहं 

खेर वहादरगढ के श्री रतन 

उपरोक्त सभी 22 जवानों का रिकार्ड गौरव गाथा इतिहास राष्ट्रीय अभिलेखागार आजाद हिद फौज मिला है लेकिन उनका नाम स्वतंत्रता सेनानी रिकार्ड में नहीं है अतः यह समाचार देखकर उनके परिवार आश्रितों दवारा श्री भगवान फौगाट से रिकार्ड मागा जा सकता है उनहोंने यह भी बताया कि अग्रेजी सेनाओं द्वारा इन जवानों का रिकार्ड दिया गया था उसके आधार पर पहचान करना भी आसान नहीं था अतः आवेदनकर्ताओं को भी अवगत कराया जाता था कि आजाद हिद फौज में हिस्सा नहीं लिया था इसलिए स्वतंत्रता सेनानी सममान पैशन अस्वीकार कर दिया जाता था उस समय राष्ट्रीय अभिलेखागार आजाद हिद फौज का रिकार्ड ढुढने का भी प्रावधान नहीं था और अब भी आश्रितों के लिए ढुढना आसान नहीं है अतः वह यह ढुढने का काम एक दशक से करते आ रहें हैं और उनको स्वतंत्रता सेनानी का दर्जा दिलवाने का भी प्रयास करते आ रहें हैं. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। लेकिन बड़े दुर्भाग्य की बात है कि बीजेपी सरकार ने अपने पूरे कार्यकाल में प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन में कोई बढ़ोतरी नहीं की। इतना ही नहीं स्वतंत्रता सेनानियों के हितों के लिए वेलफेयर कमेटी तक का गठन नहीं किया गया। भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि विधायक दल की बैठक के इन तमाम मुद्दों को ‘विपक्ष आपके समक्ष’ कार्यक्रम के जरिए सड़क और फिर विधानसभा सत्र के दौरान सदन में भी उठाया जाएगा।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education