Rewari News : एसीएस एवं रेवाड़ी के प्रशासनिक सचिव वीएस कुंडू ने विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की

रेवाड़ी, 12 नवंबर हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं रेवाड़ी जिला के प्रशासनिक सचिव वीएस कुंडू ने कहा कि जिला में अधिक से अधिक लोगों को परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए प्रेरित किया जाए। हरियाणा सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र से ही मिलेगा। उन्होंने यह बात शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित मीटिंग हाल में परिवार पहचान पत्र, अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, कोविड वैक्सीनेशन, डीएपी उलब्धता, फसल खरीद, स्ट्रीट लाईट व सडक़ों की मुरम्मत से संबंधित समीक्षा बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही।



श्री कुंडू ने कहा कि पिछले सात वर्षों के दौरान केंद्र व हरियाणा सरकार के कार्यक्रमों का केंद्र बिंदू अंत्योदय यानि अंतिम व्यक्ति का कल्याण रहा है। दोनों ही सरकारों ने गरीब के उत्थान को समर्पित अनेक कार्यक्रम व योजनाएं चलाई। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार द्वारा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना चलाई हुई है जिसका जरूरंतमंद परिवारों को लाभ दिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीनेशन बेहद कारगर है, प्रशासन को चाहिए कि वे इस बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करते हुए इस कार्य को शत प्रतिशत पूरा करवाए। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत प्रत्येक नागरिक को पहली व दूसरी दोनों डोज लगवाई जाए।
एसीएस श्री कुंडू ने डीसी को निर्देश दिए कि वे लोकनिर्माण विभाग द्वारा नप रेवाड़ी क्षेत्र में लगी हुई 682 स्ट्रीट लाईटों को कमेटी का गठन करके स्टेटस रिपोर्ट के आधार पर नगर परिषद रेवाड़ी को हैंडओवर करवाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि वे रतनथल बांस गांव के खेतों में पानी की निकासी तुरंत करवाएं ताकि किसान फसलों की बुआई कर सकें।
डीसी यशेन्द्र सिंह ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को रेवाड़ी जिला में चल रहे परिवार पहचान पत्र कार्य, कोविड वैक्सीनेशन, अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, डीएपी उपलब्धता सहित अन्य कार्यों बारे विस्तार से जानकारी दी।
डीसी यशेन्द्र सिंह ने एसीएस को बताया कि जिला में खाद का वितरण प्रभावी रूप से किया जा रहा है तथा प्रशासन डीएपी की कालाबाजारी रोकने के लिए सजग है। डीसी ने कहा कि परिवार पहचान पत्र हरियाणा सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के माध्यम से समाज में अंतिम छोर पर खड़े नागरिक तक सरकार की लोक हितैषी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है।
 इस अवसर पर एडीसी आशिमा सांगवान, सीटीएम रोहित कुमार, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता सचिन भाटी, ईओ एमसी रेवाड़ी अभय सिंह, डा. अशोक कुमार, डीएफएसओ अमित शेखावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education