Rewari News : कोसली सिथत विवेकानंद स्कूल में प्रतिभा सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन

कोसली,6 नवंबर। हरियाणा के सहकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डॉ  बनवारी लाल  ने कहा कि एक विद्यार्थी को महान नागरिक बनाने में माता पिता के बाद शिक्षक वर्ग का अहम योगदान होता है, शिक्षकों को चाहिए कि वो विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा देकर संस्कारवान बनाए। डॉ बनवारी लाल शनिवार को कोसली सिथत विवेकानंद वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कृत करने उपरान्त अपना संबोधन दे रहे थे। इससे पहले मुख्य अतिथि सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल और कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को उनके प्रयासों के लिए हर स्तर पर प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इससे उनके भीतर आत्मविश्वास और बेहतर प्रदर्शन करने की भावना का संचार होता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा मानव को एक अच्छा इंसान बनाती है। शिक्षा में ज्ञान, उचित आचरण और तकनीकी दक्षता, शिक्षण और विद्या प्राप्ति आदि समाविष्ट होता है। प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में गुणवत्ता परक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में अग्रसर है। सरकार की सोच है  युवा पीढ़ी को रोजगार परक शिक्षा देकर  उनका चहुँमुखी विकास किया जाए। आज हर क्षेत्र में हमारे विद्यार्थी आगे हैं, यह सब सरकार की विकास आधारित नीतियों का परिणाम है।



मुख्य अतिथि डा बनवारी लाल ने आईआईटी मेंस 2020 में चयनित विद्यार्थी अंजलि गर्ग और प्रथम गर्ग तथा नीट 2021 परीक्षा में अग्रणी रहने पर पायल सिंगला और रमन शर्मा  सहित सभी शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि बड़े गौरव की बात है कि अध्यापकों ने इस ग्रामीण क्षेत्र में होनहार छात्रों को तराशा,जिसके चलते विद्यार्थियों ने परीक्षाओं में शानदार प्रदर्शन कर सफलता हासिल की है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपना गोल फिक्स करे और अपनी पढ़ाई करते रहे, एक ना एक दिन मंजिल जरूर मिलेगी। सभी छात्र अपने अध्यापकों का आदर करे और उनके दिखाए मार्ग दर्शन से कामयाबी हासिल करे।



कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने विद्यार्थियों को लक्ष्य निर्धारित करते हुए मन लगाकर पढ़ाई करने का आह्वान किया। उन्होंने छात्र छात्राओं को प्रेरणादायक संदेश देकर उनका उत्साह वर्धन भी किया और कहा कि युवाओं के लिए संदेश है कि परीक्षा बेशक मुश्किल है, किंतु सफलता मिलने तक हौंसला न छोडें। केवल घंटों पढ़ने पर फोकस करने की बजाय आत्मसंतुष्ट होने तक पढ़ें। अपनी क्षमता को पहचाने और फिर लक्ष्य स्थापित कर उसे पाने के लिए दृढ निश्चय के साथ कडा परिश्रम करें। उन्होंने कहा कि  विद्यार्थी ओवरबर्डन होकर तनाव न लें, अपितु कमियों से सीखकर आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि विवेकानंद स्कूल के चार विद्यार्थियों ने आईआईटी मेन्स 2020 और नीट 2021 परीक्षाओं में अग्रिणी रहकर संस्थान का नाम रोशन किया है, जोकि हम सबके लिए गर्व और गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि चारों विद्यार्थी आज से ही समाज हित में काम करने लेकर जाएं। विवेकानंद वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के निदेशक देवेन्द्र शर्मा ने सभी मुख्य मेहमानों का स्वागत करते हुए संस्थान की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल,कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान दिया।



इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष मा हुकम चंद यादव,राष्ट्रपति अवॉर्डी वयोवृद्ध छाजूराम, समाजसेवी सुभाष गर्ग, उदय भान,भाजपा नाहड़ मंडल अध्यक्ष सरदार सिंह बहाला, बसंत लोहिया, मदन लाल,डा मनीष शर्मा , रोहतास कुमार, देवेन्द्र शर्मा,प्रशांत एडवोकेट,तहसीलदार कोसली जितेंद्र कुमार,मा रमेश यादव सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education