Rewari News : बाल भवन में बाल महोत्सव 2021 के द्वितीय चरण का पारितोषिक वितरण समारोह



रेवाड़ी7 उपायुक्त महोदय के मार्गदर्शन में जिला स्तरीय बाल महोत्सव २०२१ के अंतगर्त द्वितीय चरण का पारितोषिक वितरण समाहोह का आयोजन बाल भवन में किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री लक्ष्मण सिंह यादव,रूरु्र कोसली रहे । कार्यक्रमकी विशिष्ट अतिथि श्रीमति पारिशा शर्मा, उपाध्यक्षा, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद और अतिथिगण में श्री दीपक मंगला और श्रीमति ममता यादव रहीं । सम्मानीय मुख्य अतिथि का स्वागत एवं विशिष्ट अतिथि एवं अन्य अतिथिगनों का स्वागत श्री वीरेंद्र यादव, जिला बाल कल्याण अधिकारी, रेवाड़ी द्वारा किया गया । इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जव्लित किया गया । श्री वीरेंद्र यादव, जिला बाल कल्याण अधिकारी, रेवाड़ी द्वारा बाल महोत्सव २०२१ की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई और उन्होनें जानकारी देते हुये बताया कि इस बाल महोत्सव में ३९ तरह कि विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जिसमें ९८ स्कूलों के ४९४२ बच्चों नें भाग लिया । इन प्रतियोगिताओं में जिला स्तर पर कुल ४५ स्कूल विजेता रहे । इस बाल दिवस के अवसर पर अंकिता, तान्या, उपासना तथा कोमल नें महामहिम राज्यपाल का संदेश बच्चों को सुनाया । आज के द्वितीय चरण में बाल महोत्सव के अंतगर्त ओवर ऑल ट्रॉफी में सैनी पब्लिक स्कूल, रेवाड़ी स्वामी विवेकानंद स्कूल, कुंड, होली चाईल्ड स्कूल, रेवाड़ी, केरला पब्लिक स्कूल, रेवाड़ी,यूरो इंटरनेशनल स्कूल, रेवाड़ी,आरपीएस, इंटरनेशनल स्कूल, रेवाड़ी सांत्वना स्थान पर रहे । ओवर ऑल ट्रॉफी में द्वितीय स्थान पर आरपीएस, धारूहेड़ा और तृतीय स्थान पर राज इंटरनेशनल स्कूल,सर्वश्रेष्ठ प्रथम स्थान पर आरपीएस, रेवाड़ी रहा । 


श्री वीरेंद्र यादव, जिला बाल कल्याण अधिकारी, रेवाड़ी नें जानकारी देते हुये बताया कि ज़ोनल स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में रेवाड़ी जिले के १४९ बच्चों नें भाग लिया और ज़ोनल स्तर पर ५५ बच्चे विजेता रहे । रेवाड़ी नें ज़ोनल स्तर पर सर्वश्रेष्ठ स्थान पाया और राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में कुल २०३ बच्चों ने भाग लिया जिसमें रेवाड़ी जिले का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ रहा । राज्य स्तर पर रेवाड़ी जिले का ५२ बच्चों नें प्रथम, द्वितीय, तृतीय व सांत्वना स्थान पर रहे ।  राज्य स्तरीय विजेताओं को महामहिम राज्यपाल सम्मानित करेंगे । 


इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री लक्ष्मण सिंह यादव, विधायक, कोसलीनें प्रधानाचार्य, अभिभावकगण, विजेता बच्चों को संबोधित करते हुये कहा कि हमने पहले भी बहुत से कार्यक्रम देखे हैं लेकिन आज जो बाल भवन में कार्यक्रम देखा है वो किसी यूनिवरसिटि से कम नहीं । ऐसे बच्चों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का मंच भी मिलना चाहिए ताकि वो अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर अपने देश का नाम रोशन कर सके । उन्होने बाल दिवस के बारे में कहा कि महान संत गुरु गोविंद सिंह जी के दो बच्चे जो देश के लिए शहीद हो गए थे उन शहीदों की याद में भी बाल दिवस मनाना चाहिए और साथ में उन्होने कहा कि गुरु ही है जो शिष्य को आगे बढ़ाता है । वो मटके को थाप-थाप कर उसमें निखार लाया जाता है उसी तरीके से गुरु भी बच्चों को आगे लाने में अहम भूमिका निभाते हैं । उन्होने श्रीमति पारिसा शर्मा, उपाध्यक्षा, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद, चंडीगढ़ की भी प्रशंसा की कि वो भी इस क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रही है और अंत में च्च्बच्चे मन के सच्चेज्ज् गीत गाकर और भारत माता की जय के साथ ही उन्होने अपना सम्बोधन समाप्त किया । इस अवसर पर कॉलेज प्रिन्सिपल, सभी विजेता स्कूलों के प्रिन्सिपल, अभिभावकगण, अध्यापकगण, निर्णायक मण्डल और बाल भवन का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा ।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education