Rewari News : 15-17 नवम्बर तक बाल भवन ऑडिटोरियम में डिजिटल प्रदर्शनी का आयोजन होगा

रेवाड़ी, 14 नवंबर : आजादी अमृत महोत्सव के मद्देनजर रेवाड़ी जिला मुख्यालय पर सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की ओर से सोमवार, 15 नवंबर से तीन दिवसीय डिजिटल प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। शहर के बाल भवन ऑडिटोरियम में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा की भूमिका थीम आधारित डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल द्वारा कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव व डीसी यशेन्द्र सिंह की गरिमामयी उपस्थिति में किया जाएगा। तीन दिवसीय प्रदर्शनी में आजादी अमृत महोत्सव के तहत हरियाणा के रणबांकुरों के गौरवमय इतिहास का प्रदर्शन किया गया है। 



डीआईपीआरओ दिनेश कुमार ने 15 से 17 नवंबर तक आयोजित डिजिटल प्रदर्शनी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार से प्रदर्शनी जिलावासियों के लिए खुलेगी जिसमें जिला के शिक्षण संस्थान, सामाजिक संगठनों के सदस्यगण सहित अन्य लोग स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा की अतुलनीय भागीदारी का विश्लेषण देखेंगे और पढ़ेंगे। उन्होंने बताया कि देश भर में भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस महोत्सव को लेकर सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा द्वारा भारत के स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा के योगदान पर आधारित प्रदर्शनी तैयार की गई है, जिसका जिला रेवाड़ी में 15 से 17 नवंबर तक प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के महानिदेशक डा.अमित कुमार अग्रवाल के निर्देशानुसार व डीसी रेवाड़ी यशेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन में तीन दिवसीय डिजिटल प्रदर्शनी में ऐतिहासिक पहलुओं के साथ ही हरियाणा विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से प्रदत्त सेवाओं की भी जानकारी प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया गया है। उन्होंने बताया कि सोमवार से बुधवार तक जिला के कोई भी व्यक्ति इस प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा की भूमिका की जानकारी ले ज्ञान वर्धन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिला के विद्यार्थी इस तीन दिवसीय डिजिटल प्रदर्शनी में भागीदार बनते हुए प्रभावी ऐतिहासिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। रेवाड़ी के बाल भवन ऑडिटोरियम में तीन दिवसीय डिजिटल प्रदर्शनी का समय प्रात: 10:00 बजे से सांय 4:30 बजे तक रहेगा।
 *चंडीगढ़ से सीएम ने किया था प्रदर्शनी का शुभारम्भ :* 
जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ‘आजादी के आंदोलन में हरियाणा का योगदान’ विषय पर चण्डीगढ़ स्थित हरियाणा सिविल सचिवालय में डिजिटल प्रदर्शनी का विगत दो सितंबर को उद्घाटन किया था। अब यह प्रदर्शनी जिलावार आयोजित की जा रही है। उन्होंने बताया कि यह प्रदर्शनी प्रदेशभर के सभी जिलों को कवर करेगी। उन्होंने बताया कि इस प्रदर्शनी में डिजिटल क्लीप ऑन बोर्ड स्थापित किए गए हैं। प्रदर्शनी में स्वतंत्रता संग्राम में स्थानीय व गुमनाम नायकों से सम्बन्धित लेखों एवं फोटोज के साथ-साथ वर्ष 1966 में हरियाणा के गठन के बाद से अब तक हरियाणा में हुए विकास की तुलनात्मक जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। इतना ही नहीं हरियाणा विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से आमजनमानस तक पहुंचाई जा रही कानूनी सेवाओं का भी उल्लेख डिजिटल प्लेटफॉर्म पर किया गया है। 
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education