Chandan News: आस्था का महापर्व नहाए खाए कद्दू भात सेवा प्रारंभ

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। सोमवार को नहाय खाय के साथ ही लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ शुरू हो गया।पर्व शुरू होने के  साथ ही छठी मैया के गीत से सारा वातावरण गुंजायमान होने से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है।सोमवार को व्रती महिलाएं  गंगा स्नान कर सात्विक  भोजन में कद्दू भात बनाकर पर्व मनाया। व्रत करने वाले महिलाओं द्वारा अरवा चावल का भात, कद्दू की सब्जी एवं चना का दाल पूरे नेम निष्ठा के साथ बनाकर उसका भोग लगाया गया।उसके बाद उसी कद्दू भात को सभी लोगों के बीच प्रसाद के रूप में वितरण किया गया। 


कद्दू के महत्व कद्दू से पित्त का नाश व स्वास्थ्य की रक्षा होती है।यही कद्दू भात व्रती के पेट को स्वस्थ  रखकर महापर्व के व्रत करने में सहायक होती है।आज चांदन क्षेत्र के बाजारों में कद्दू का मूल्य₹50 से ₹100 तक में बिका। एक और छठ व्रत को लेकर बाजारों में खूब चहल-पहल रही। लोग सुप डाला लेने की भीड़ लगी रही। चार दिवसीय छठ महापर्व का पहला दिन कद्दू भात से आरंभ हुआ जो दूसरे दिन मंगलवार रात को छठ व्रतियां खीर बनाकर भगवान भास्कर को भोग लगाएंगी और उसी खीर को प्रसाद के रूप में वितरण किया जाएगा और तीसरे दिन बुधवार को डूबते सूर्य अर्थ दिया जाएगा फिर चौथे दिन गुरुवार को उदयमान सूर्य भगवान को अर्ध देकर छठ पर्व को समापन किया जाएगा। जिसके लिए बाजारों में फल इत्यादि समाने की दुकानें सजने लगी है।

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education