Bounsi News: लोक आस्था का महापर्व कद्दू भात के साथ प्रखंड क्षेत्र में प्रारंभ

ग्राम समाचार,बौसी,बांका। बौंसी प्रखंड क्षेत्र के सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कद्दू भात के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो गई सोमवार के तड़के व्रती महिलाऐं पूरी श्रद्धा के साथ सोना भी करके घर में कद्दू भात बनाकर पूरी नेम निष्ठा के साथ भोजन ग्रहण किया व्रत करने वाली महिलाओं द्वारा अरवा चावल का भात, कद्दू की सब्जी एवं चना का दाल पूरे नेम निष्ठा के साथ बनाकर उसका भोग लगाया गया। उसके बाद उसी कद्दू भात को सभी लोगों के बीच प्रसाद के रूप में वितरण किया गया। कद्दू का काफी महत्व है। कद्दू से पित्त का नाश व स्वास्थ्य की 

रक्षा होती है। यही कद्दू भात व्रती के पेट को स्वस्थ रखकर महापर्व के व्रत करने में सहायक होती है। एक ओर छठ व्रत को लेकर बाजारों में खूब चहल-पहल रही। सुप डाला लेने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। चार दिवसीय छठ महापर्व का पहला दिन कद्दू भात से आरंभ हुआ। जो दूसरे दिन मंगलवार रात को छठ व्रतियां खीर बनाकर भगवान भास्कर को भोग लगाएंगी और उसी खीर को प्रसाद के रूप में वितरण किया जाएगा। जिसे खरना का प्रसाद कहते हैं और तीसरे दिन बुधवार को डूबते सूर्य अर्थ दिया जाएगा। फिर चौथे दिन गुरुवार को उदयमान सूर्य भगवान को अर्ध देकर छठ पर्व को समापन किया जाएगा। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें