Chandan News: बाल दिवस सह खेल कूद प्रतियोगिता का आयोजन

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रखंड क्षेत्र के कुसुम जोरी पंचायत अंतर्गत कड़वामारन गाव स्थित ज्ञान भवन में 24 नवंबर 2021 को दलित मुक्ति मिशन तथा दलित बिहार विकास समिति द्वारा गठित अंबेडकर प्रेरणा दिल के बीच खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित की गई। कार्यक्रम को उद्घाटन  शिक्षा के जानकार राजकुमार एवं उड़िसा से आये राघव नायक जी नें संयुक्त रूप के द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम का नेतृत्व दलित मुक्ति मिशन के निदेशक महेंद्र कुमार रौशन नें किया। कार्यक्रम की शुरुआत में श्री रौशन नें बाल अधिकार के संदर्भ में विस्तार बताया। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को सभी प्रकार के समान अधिकार प्राप्त है। अनुच्छेद 21-कः 6 से 14 साल की आयु वाले सभी बच्चों की अनिवार्य और निःशुल्क प्रारंभिक शिक्षा। अनुच्छेद 24: 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को जोखिम वाले कार्य करने से सुरक्षा। अनुच्छेद 39(घ): आर्थिक जरूरतों की वजह से जबरन ऐसे कामों में भेजना जो बच्चों की आयु या समता के उपयुक्त नहीं है, से सुरक्षा। अनुच्छेद 39(च): बालकों को स्वतंत्र 

और गरिमामय माहौल में स्वस्थ विकास के अवसर और सुविधाएँ मुहैया कराना और शोषण से बचाना। इसके अलावा भारतीय संविधान में बच्चों को वयस्क पुरुष और महिला के बराबर समान अधिकार भी प्राप्त है। अनुच्छेद 14 के तहत समानता का अधिकार, अनुच्छेद 15 के तहत भेदभाव के विरुद्ध अधिकार, अनुच्छेद 21 के तहत व्यक्तिगत स्वतंत्रता का अधिकार अनुच्छेद 46 के तहत जबरन बंधुआ मजदूरी और सामाजिक अन्याय और सभी प्रकार के शोषण से कमजोर तबकों के बचाव का अधिकार आदि शामिल है। इस अवसर पर 12 प्रकार के खेल में बच्चे शामिल हुए और प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी से उतीर्ण बच्चों को पुरस्कृत किया गया। 200 मीटर के दौड़ में कड़वामारन के नीलम कुमारी, गोवरदहा रजनी कुमारी और कड़वामारन के शनिचरी कुमारी बैलून फोड़ प्रतियोगिता में रूपा कुमारी, निशा कुमारी संजना कुमारी, बिस्किट दौड़ में संगीता कुमारी, सुंदरी कुमारी, करन कुमार, गोल फेक दौड़ में  अनीश कुमार, करण कुमार, रौशन कुमार जी0के0 टेस्ट में पायल कुमारी, नीलम कुमारी तथा काजल कुमारी सहित कुल 30 बच्चों को स्टील टिफिन देकर पुरूस्कृत की गई। इस कार्यक्रम में चांदन व झाझा प्रखंड के दर्जनों गाँव के 178 बच्चे शामिल हुए। बच्चों नें बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर के के गीत गाकर डाँस किया और खूब मस्ती लिया। इस अवसर पर अम्बेडकर युवा मंच के दीपक कुमार, राजेश कुमार तथा अम्बेडकर प्रेरणा दल के उत्प्रेरक सुमन कुमार ने संस्था के सराहना किया और और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बच्चों को आह्वान किया।

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education