Chandan News: टीका कर्मी घर-घर दस्तक देकर 9 वें दिन में गर्भवती महिला सहित 2500 लोगों का कोरोना टीका लगा

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। ज्ञात हो गया कोरोना वैक्सीन गति को लेकर राज्य सरकार के आदेश के पर कोविड वैक्सीनेशन की बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य के जिला अधिकारीयों के निर्देश सभी प्रखंडों के चिकित्सा प्रभारी एवं प्रतिरक्षण पदाधिकारी के संयुक्त तत्वावधान में टीम गठित कर 16 नवम्बर से 27 नवम्वर तक डोर टू डोर वैक्सीनेशन आयोजित की गई है।इसे लेकर आशय की जानकारी देते हुए चंदन स्वास्थ्य प्रबंधक डॉ यश राज ने बताया कि चांदन प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में कुल 50  वैक्सीनेशन टीम लगाया गया है जिसमें 41 महिला टीका कर्मी के साथ 9 बाइकर्स टीम सामिल है। जो मंगलवार 16 नवंबर से महासर्वे एवं वेक्सिनेशन टीम द्वारा घर-घर दस्तक देकर वेक्सिनेशन की जा रही है।इसी क्रम में नौवां दिन बुधवार को गर्भवती महिला सहित 2500 लोगों का टीका लगाया गया। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 18 वर्ष से उपर एवं गर्भवती महिलाओं को सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इस 

दौरान आशा कर्मी जन जागरूकता एवं लोगों को प्रेरित कर टीका दिला रही है। ज्ञात हो कि 16 जनवरी 2021 से आशा कार्यकर्ता कोरोना के रूप में बगैर सुरक्षा के बीच गांव शहरों के घर के सदस्यों को चिन्हित कर कोरोना टीका दिलाने का काम कर रही है जो आज वैक्सीनेशन कार्य सफल होने के कगार पर पहुंच चुकी है। इस आयोजन में पहले लिए गए कोरोना टीका की अवधि पूरी होने वाले लोगों को दूसरी डोज की टीका लगवाने के लिए लाभार्थियों को प्रेरित कर बाकी बचे लोगों को टीका दिया दिलाया जा रहा है। इस दौरान वोटर लिस्ट के आधार पर गठित टीम द्वारा पता करने का प्रयास किया जा रहा है। कि कितने लोग गांव से बाहर हैं तो कितने लोग वैक्सीनेशन से वंचित रह गए हैं। जो लोग टीका नहीं ले सके हैं वैसे लोगों को टीकाकरण किया जा रहा है। ताकि टीका लेने से कोई लोग वंचित नहीं रह सके। इस आयोजन को सफल बनाने में मुख्य रूप से जिला प्रतिरक्षण प्राधिकारी योगेंद्र मंडल, रेफरल अस्पताल कटोरिया प्रभारी डॉ विनोद कुमार, एवं समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी ए के सिंहा, स्वास्थ्य प्रबंधक डॉ यश राज, प्रखंड प्रसार प्रशिक्षक संजय कुमार, बी एम यूनिसेफ पंकज झा, डाटा एंट्री ऑपरेटर प्रशांत मिश्रा अथेस्थिति स्थानों पर पहुंचकर वैक्सीनेशन करा रहे हैं। जिसमें टीका कर्मी एएनएम, आशा कार्यकर्ता के साथ पोलियो सुपरवाइजर इत्यादि को लगाया गया है स्वास्थ्य विभाग के रीढ़ कहे जाने वाली आशा कर्मी के सहभागिता रहने के कारण कोरोना वैक्सीनेशन में लगातार वृद्धि देखी जा रही है।

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education