Banka News: सुरक्षित छठ पूजा को लेकर जिला प्रशासन द्वारा जारी किया गया सुझाव

ब्यूरो रिपोर्ट,ग्राम समाचार,बांका। 

जिला प्रशासन बांका द्वारा सुरक्षित छठ पूजा को लेकर शुक्रवार को सामान्य नागरिक एवं प्रशासन के लिए सुझाव जारी किया गया है। इस सुझाव में जिला प्रशासन ने सामान्य नागरिक एवं प्रशासन को सुरक्षित छठ पूजा को लेकर क्या करें और क्या ना करें बताया है।

सामान्य नागरिक क्या करें

 प्रशासन द्वारा दिये जाने वाले निर्देशों का पालन करें। निर्धारित मार्गों पर ही चले और गाड़िया निर्धारित स्थान पर ही पार्क करें। महिलाओं / बुजुर्गों के पास अपने घर का पता और फोन नबर अवश्य हो। छठ पर्व के दौरान घाटों पर सफाई का विशेष ध्यान रखें।
किसी प्रकार की समस्या होने पर अधिकृत पदाधिकारियों / स्वयं सेवक से ही संपर्क करें। यदि आप छोटे बच्चों का छठ पर्व में घाटों पर लेकर जा रहे है तो उनके जेब में (या गले में लॉकेट की तरह) घर का पता एवं फोन नम्बर अवश्य रख दें। अगर आवश्यक हो तो हेल्पलाईन नबर 06424-223001 पर फोन करके बात करें।

सामान्य नागरिक क्या न करें


अफवाह न फैलाए न उन पर विश्वास करें। बैरिकेडिंग को न पार करें और खतरनाक घाटों की ओर या गहरे पानी में न जाये। छठ पूजा क्षेत्र में कहीं भी आतिशबाजी न करें। किसी भी प्रकार की गंदगी न फैलाए।

प्रशासन क्या करें

सभी हित धारकों के बीच समन्वय स्थापित करें। खतरनाक घाटों का चिन्हिकरण एवं बैरिकेडिंग करे ताकि श्रद्धालु वहां न जाये। अस्पतालों में किसी भी आकस्मिक स्थिति से निबटने की व्यवस्था हो। घाटों की अच्छी प्रकार से सफाई की जाय।
नहाय-खाय के दिन से ही निजी नावों के संचालन पर पूर्ण प्रतिबंध हो। अग्नि शमन की गाड़ियों की तैनाती पहले से ही संवेदनशील स्थानों पर की जाय। छठ पूजा समितियों के स्वयं सेवकों का छठ पर्व के प्रबंधन में सहयोग लिया जाय। घाटों पर गोताखोरों एवं एनडीआरएफ / एसडीआरएफ टीमों की आवश्यकतानुसार प्रतिनियुक्ति की जाय। बिजली के जर्जर तारों को बदल दिया जाये एवं अबाध रूप से विधुत आपूर्ति सुनिश्चित की जाय। घाट पर विभिन्न स्थानों पर हेल्पलाईन नबर का प्रदर्शन किया जाय। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education