Banka News: धान अधिप्राप्ति को लेकर की गई समीक्षात्मक बैठक

ब्यूरो रिपोर्ट,ग्राम समाचार,बांका। जिला पदाधिकारी, बाका द्वारा उनके कार्यालय वेश्म में मंगलवार को विडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से धान अधिप्राप्ति को लेकर समीक्षात्मक बैठक की गयी। जिला पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि बांका जिला के लिए धान अधिप्राप्ति 96000 हजार टन का लक्ष्य दिया गया है। सारे समितियों को भी लक्ष्य दे दिया गया है साथ ही Procurement भी समय पर शुरू हो गया है परन्तु कार्य में तेजी नहीं हो पायी है। प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी, प्रखंड कृषि पदाधिकारी को आपस में समन्वय स्थापित कर लक्ष्य प्राप्ति हेतु कार्य में तेजी लाने का निदेश दिया गया, ताकि लक्ष्य की प्राप्ति हो सके। रैयत या गैर रैयत सभी से Procurement किया जाना है। इसका मुख्य उद्देश्य किसान को अधिक से अधिक लाभ पहुँचाना है। पिछले बैठक में प्रत्येक पंचायत में 150 किसानों के रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य दिया गया है, जिसमें 25 से 30 प्रतिशत पंचायत में कार्य नहीं हो पाया है, 

कार्य में तेजी लाने का निदेश दिया गया है। प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने स्तर से समीक्षा कर 1 सप्ताह के अंदर 150 में 0 टन का खरीद करने का लक्ष्य दिया गया है। शंभूगंज में 60 से 70 प्रतिशत धान कट चुका है। Procurement में तेजी लाने का निदेश दिया गया है। कटोरिया में किसान का रजिस्ट्रेशन कम हुआ है, 70 से 80 प्रतिशत धान किसानों से प्राप्त किया जाना है, ऐसे किसानों से धान प्राप्त करे जिसकों अभीतक लाभ नहीं मिल पाया है। इसके लिए एक रोस्टर तैयार कर ले रोस्टर के अनुसार किस दिन किस किसान से अधिक से अधिक धान लिया जाना है, रोस्टर के अनुसार कार्य करें। बौंसी, कटोरिया, चादन प्रखंड में खास कर जनजाति क्षेत्र के किसानों से धान अधिप्राप्ति किया जाना है। इसके लिए ट्रैक्टर पर वैनर पोस्टर एवं मैकिंग करा कर अधिक से अधिक धान की खरीद किया जाना है। प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रत्येक दिन इसका समीक्षा करे। बैठक में अपर समाहर्त्ता, बाका, माधव कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी, बांका, जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम बांका सत्येन्द्र कुमार, जिला सहकारिता पदाधिकारी सगीता कुमारी, जिला परिवहन पदाधिकारी बांका, जिला कृषि पदाधिकारी बांका उपस्थित थे। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education