Rewari News : आईजीयू के गणित विभाग से डॉ. राजेन्द्र व उसकी षोध छात्रा कुमारी षैली के नाम हुआ पेटेंट



इंदिरा गाँधी विश्वविद्यालय, मीरपुर के गणित विभाग के सहायक प्रवक्ता डॉ. राजेन्द्र कुमार व उसकी षोध छात्रा कुमारी षैली ने कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करके इन्वेंट्री ट्रैकिंग और प्रबंधन के लिए स्मार्ट सिस्टम और विधि विषय पर एक पेंटंेट नाम किया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान आविष्कार एआई की मदद से टीओएफ दूरी संेसर के साथ एकीकृत बुद्धिमान कैमकॉर्डर और अलमारियों पर रखे विभिन्न क्यूआर कोड लेबल का उपयोग करके बड़ी सूची के प्रबंधन के लिए एक प्रणाली और विधि प्रदान करता है। आविष्कार एक प्रणाली और विधि की व्याख्या करता है जो वर्तमान में उपयोग की जाने वाली प्रणालियों (जैसे पीओएस सिस्टम, आरएफआईडी सिस्टम) के विपरित गोदाम का अवलोकन करके सीधे इन्वेंट्री परिवर्तनों का पता लगा सकता है जिसमें जटिल कार्यान्वयन के साथ लंबी पाइपलाइन होती है जो इन्वेंट्री प्रबंधन के लिए बहुत भ्रम और गलत गणना ला सकती है।



इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस.के.गक्खड़ ने डॉ. राजेन्द्र को बधाई देते हुए कहा कि इस विषय पर पेटेंट अपने नाम करना विश्वविद्यालय के लिए बड़ी उपलब्धि एवं गौरव की बात है। उन्होंने इच्छा व्यक्त की भविष्य में विश्वविद्यालय की अधिक से अधिक फैकल्टी अभिनव शोध के क्षेत्र में आगे आए। उन्होने आश्वासन दिया कि शोध के क्षेत्र में फैकल्टी व शोद्यार्थियों के लिए हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। शैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता प्रो. ममता कामरा ने कहा कि यह शोध के क्षेत्र में विश्वविद्यालय के लिए बड़ी ही उपलब्धि है और डॉ. राजेन्द्र कुमार दूसरी फैकल्टी के लिए प्रेरणादायक सिद्ध होंगे। कुलसचिव प्रो. प्रमोद कुमार ने भी डॉ. राजेन्द्र कुमार व उसकी षोध छात्रा कुमारी षैली के नाम हुए इस पेटेंट के लिए बधाई का पात्र माना है।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें