Rewari News : संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसानों ने सीएम-डिप्टी सीएम का पुतला फूंक कर रोष जताया

संयुक्त किसान मोर्चा की कॉल पर किसानों का आंदोलन करीब 10 माह से अधिक समय से जारी है. शुक्रवार को रेवाड़ी में किसानों ने गंगायचा टोल प्लाजा पर सरकार का पुतला फूंक कर रोष जताया. संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में बावल-रोहतक हाईवे 352 पर किसानों का धरना पिछले चार दिनों से जारी है गंगायचा टोल प्लाजा पर शुक्रवार को किसानों ने सीएम मनोहर लाल खट्टर और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का पुतला फूंक कर रोष जताया. किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष कॉमरेड राजेंद्र सिंह एडवोकेट ने कहा कि एमएसपी है, एमएसपी थी और एमएसपी रहेगी का नारा देने वाली हरियाणा की खट्टर सरकार ने 2250 रुपये प्रति क्विंटल बाजरा का न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया था जबकि एजेंसी 1400 से 1500 रुपए प्रति क्विंटल खरीद कर रही है. किसान नेताओं ने भावांतर भरपाई योजना पर भी सवाल उठाया और कहा की जिस हिसाब से सब्सिडी देने की बात है उससे तो बाजरा 1800 रुपये प्रति क्विंटल ही बिक पाएगा. जबकि सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य 2250 प्रति क्विंटल किया हुआ है 



उन्होंने प्रति एकड़ 8 क्विंटल बाजरे की खरीद पर कहा कि सरकार की यह पॉलिसी भी गलत है ऐसे तो 25 पर्सेंट बाजरा ही सरकार खरीदेगी फिर बाकी बाजरा किसान कहा बेचेंगे. किसान नेता समय सिंह, कुलदीप सिंह, अशोक कुमार सतपाल सिंह आदि ने कहा कि सरकार ने धान की खरीद 01 अक्टूबर से कहा था लेकिन अब 15 अक्टूबर से खरीद शुरू करने की बात कह रही है जबकि अनाज मंडी में किसानों की धान की फसल खुले में पड़ी हुई है राज्य सरकार द्वारा भावांतर भरपाई एक धोखा और जुमला है. संयुक्त किसान मोर्चा ने हरियाणा सरकार से मांग की है कि किसानों का एमएसपी पर पूरा बाजार खरीदा जाए. आज शुक्रवार को धरना प्रदर्शन के चौथे दिन टोल प्लाजा पर किसान संगठनों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का पुतला फूंक कर प्रदर्शन किया और नारेबाजी की. इस मौके पर उन्होंने कहा कि आने वाले समय में किसान विधायक और सांसदों के घर का घेराव भी करेंगे. साथ ही कहा कि जब तक तीनों कृषि कानून वापस नहीं हो जाते तब तक उनका धरना प्रदर्शन और आंदोलन इसी प्रकार जारी रहेगा. इस अवसर पर भारतीय किसान यूनियन के नेता समय सिंह, कुलदीप बूढ़पुर, भारतीय किसान यूनियन के नेता अशोक कुमार मूसेपुर, जय किसान आंदोलन के नेता अभय सिंह, सतपाल, राजबाला, मास्टर धर्म सिंह, ऑल इंडिया किसान खेत मजदूर संघ से राम कुमार, विजय कुमार के साथ ही पूर्व सरपंच राज सिंह, भगीरथ, भूपेंद्र सिंह नया गांव, रामफल पूर्व सरपंच मुमताजपुर, व महावीर सिंह सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे यहां हम आपको बता दें कि 27 सितंबर को भारत बंद के दौरान किसानों ने गंगायचा टोल प्लाजा को एक दिन के लिए फ्री करवाने साथ ही धरना प्रदर्शन शुरू किया था और आज किसानों का टोल प्लाजा पर चौथा दिन है प्रदर्शन जारी है साथ ही टोल प्लाजा भी पूरी तरह से फ्री करवाया हुआ है. 
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education