Rewari News : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम केयर फंड के तहत देश को दी 35 ऑक्सीजन प्लांट की सौगात

रेवाड़ी, 7 अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीरवार को देवभूमि उत्तराखंड से वर्चुअल माध्यम से देशभर के मेडिकल कॉलेजों व अस्पतालों में स्थापित करीब 35 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। इसके तहत प्रधानमंत्री ने रेवाड़ी के नागरिक अस्तपाल को भी पीएम केयर फंड से बनाए गए 1000 एलपीएम क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट की सौगात दी।



केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियांवयन, योजना एवं कॉर्पोरेट अफेयर्स राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राव इंद्रजीत सिंह वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम से जुड़े वहीं हरियाणा के सहकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने भी कार्यक्रम में शिरकत की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का उत्तराखंड से लाइव प्रसारण भी दिखाया गया, जिसे सभी ने देखा व सुना।
सहकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि जिला रेवाड़ी ऑक्सीजन मामले में धीरे-धीरे आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है। जिला रेवाड़ी में 500 एलपीएम तथा कोसली व बावल में 250-250 एलपीएम क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नागरिक अस्पताल रेवाड़ी को पीएम केयर फंड से स्थापित एक हजार एलपीएम क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट की सौगात दी है। उन्होंने कहा कि इस प्लांट को स्थापित करवाने में सरकार के साथ-साथ केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का भी प्रयास सराहनीय रहा।


सहकारिता मंत्री ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए रेवाड़ी जिला तैयार व सक्षम है। जिला के 4 राजकीय अस्पतालों में 40 एमटी ऑक्सीजन के प्लांट कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा सरकारी अस्पताल में लिक्विड ऑक्सीजन स्टोरेज क्षमता 6.5 एमटी है। जिले में सरकारी अस्पतालों में इस समय 33 वेंटिलेटर, 392 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 111 बाईपेप्स, ऑक्सीजन सिलेंडर 435-बी टाईप, ऑक्सीजन सिलेंडर 254-डी टाईप की सुविधा उपलब्ध है।
डा. बनवारी लाल ने देश में आए कोविड संकट को लेकर कहा कि प्रधानमंत्री की सूझबूझ व व्यापक प्रबंधन से देश ने सबसे बड़े संकट का जिस बहादुरी से सामना किया उसे दुनिया ने देखा। देश व प्रदेश के लोगों ने कोरोना की पहली व दूसरी लहर का डंटकर मुकाबला करते हुए कोरोना को मात दी। जिला रेवाड़ी में सरकार व जिला प्रशासन को बेहतरीन मैनेजमेंट देखने को मिला जिसके परिणाम स्वरूप जिला रेवाड़ी कोरोना से जंग जीतने में कामयाब रहा।
डा. बनवारी लाल ने कहा कि देश व प्रदेश के साथ-साथ जिला रेवाड़ी में भी वैक्सीनेशन का कार्य पूरे चरम पर है। लोगों के मन में वैक्सीनेशन को लेकर जो भ्रांतियां थी वह दूर हुई हैं और लोग बढ़चढक़र वैक्सीन लगवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी में टीकाकरण के तहत 91 प्रतिशत से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है तथा शीघ्र ही शतप्रतिशत लोगों को कवर कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण की दोनों डोज लगवाएं।


सहकारिता मंत्री ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए केन्द्र व राज्य सरकार के साथ-साथ जिला प्रशासन भी तैयारियों में जुटा हुआ है ताकि परेशानियों का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि कोविड गया नहीं है, इसका खतरा अभी भी सिर पर मंडरा रहा है। तीसरी लहर रोकने के लिए हम सभी को वैक्सीन लगवानी चाहिए और कोरोना गाईडलाइन की पालन करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि त्योहर के सीजन को मद्देनजर रखते हुए लोग भीड़-भाड़ में जाने से बचें तथा मास्क , दो गज की दूरी, सैनिटाईजेशन का प्रयोग कर अपने आप को सुरक्षित रखें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कोरोना की लड़ाई लडऩे के लिए किसी सुविधा की कमी नहीं रहने दी जाएगी।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष मास्टर हुकमचंद, श्यामसुंदर सभ्रवाल, चैयरपर्सन पूनम यादव, शशि बाला, जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त यशेन्द्र सिंह, एसडीएम रविंद्र यादव, पीएमओ डा. सुशील माही, उप सिविल सर्जन डा. विजय प्रकाश, डा. अशोक कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education