Rewari News : सुपर 100 प्रोग्राम : जेईई एडवांस में चमके संस्थान के छात्र, डीसी यशेन्द्र सिंह ने किया सम्मानित

रेवाड़ी, 18 अक्टूबर।  हरियाणा सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले मेधावी बच्चों को आईआईटी, एनआईटी व मेडिकल एजुकेशन के प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश की तैयारी के लिए आरंभ किए सुपर-100 कार्यक्रम के तहत रेवाड़ी जिला में खोले गए केंद्र में पढऩे वाले बच्चों ने जेईई एडवांस परीक्षा में एक बार फिर उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। इतना ही नहीं जिला के गांव खोरी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के एक छात्र ने भी जेईई एडवांस परीक्षा में अच्छी रैंक हासिल की है।



उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने रेवाड़ी जिला में सुपर-100 कार्यक्रम के तहत तैयारी करने वाले 21 व खोरी स्कूल के एक विद्यार्थी को सोमवार को सम्मानित किया। हरियाणा सरकार ने सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा के लिए दो स्थानों पर रेवाड़ी एवं पंचकूला में कोचिंग की व्यवस्था की गई जहां विद्यार्थी मेडिकल तथा नान-मेडिकल संकाय से जेईई व एनईईटी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और सफलता के परचम लहरा रहे हैं।
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने आज जिला सचिवालय सभागार में आयोजित बच्चों के सम्मान समारोह में उर्तीण बच्चों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। डीसी यशेन्द्र सिंह ने विकल्प संस्था के संस्थापक नवीन मिश्रा व संस्था के शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि उनके प्रयास बहुत ही सार्थक रहे हैं और इस प्रकार लग्न और मेहनत से बच्चों को मार्गदर्शन मिलता रहा तो आने वाले वर्ष में सफल बच्चों की संख्या और अधिक होगी और यह इस क्षेत्र के लिए गौरव की बात होगी। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को कहा कि सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले अन्य बच्चों को भी इस लेवल तक ले जाने का कार्य करें ताकि बच्चे अपना भविष्य बना सकें।
  सुपर-100 कार्यक्रम के तहत रेवाडी की विकल्प फाउडेशन संस्था से जेईई में 21 विद्यार्थी उतीर्ण हुए है जबकि 32 विद्यार्थी अपीयर हुए है। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय खोरी के साहिल को विशेष रूप से बधाई देते हुए कहा कि सरकारी स्कूल से शिक्षा ग्रहण करते हुए इस मुकाम को हासिल किया है, जो कि बहुत ही उपलब्धि का कार्य है। उन्होंने कहा कि इस छात्र ने बिना किसी कोचिंग संस्थान के यह परीक्षा उतीर्ण की है। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों ने परीक्षा उत्तीर्ण कर जिले व प्रदेश का नाम रोशन किया है वे बधाई के पात्र हैं । उन्होने कहा कि जो बच्चे इस बार सफल नहीं हो पाए वे पुन: मेहनत करें। उन्होंने कहा कि विकल्प संस्था के संस्थापक नवीन कुमार मिश्रा बिना किसी निजी स्वार्थ के बच्चों को पढ़ा कर उनके भविष्य को उज्जवल बना रहे हैं, जिसके लिए मिश्रा जी और उनकी पूरी टीम बधाई की पात्र हैं। स्कूल शिक्षा विभाग व विकल्प फाउंडेशन का यह प्रयास काबिले तारीफ है। उन्हांने कहा कि संस्था के छात्रों व शिक्षकों की मेहनत की बदौलत बेहतर परिणाम आए हैं और भविष्य में भी सुपर-100 कार्यक्रम के तहत शत-प्रतिशत बच्चे उतीर्ण हो।
उल्लेखनीय है कि रेवाड़ी में सुपर-100 कार्यक्रम के तहत प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए विकल्प फाउंडेशन कार्यरत है। संस्था के संस्थापक नवीन मिश्रा ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा वर्ष 2018 में विकल्प संस्था रेवाड़ी ने सांझा रूप से सुपर -100 प्रोग्राम प्रारंभ किया था। विकल्प फाउंडेशन रेवाड़ी में प्रति वर्ष सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले आर्थिक रूप से कमजोर 100 बच्चों का चयन करके उन्हें नि:शुल्क कोचिंग दी जा रही है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग का भरपूर सहयोग रहता है और संस्था का प्रयास है कि आगामी परीक्षाओं में ओर बेहतर प्रदर्शन करके दिखाएंगें।
  जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार ने उपायुक्त यशेन्द्र ङ्क्षसह का कार्यक्रम में स्वागत करते हुए कहा कि सुपर-100 में पढऩे वाले ये सभी विद्यार्थी एससी, बीसी तथा ईडब्ल्यूएस श्रेणी से सम्बन्धित है जो लाभ से वंचित वर्ग का प्रतिनिधिन्तव करते हैं। इनकी दसवीं कक्षा तक की नींव केवल सरकारी विद्यालयों के अध्यापकों द्वारा ही बनाई गई। ये विद्यार्थी जो किसी मजदूर, किसान, दिहाड़ीदार, छोटे दुकानदार और कमेरे वर्ग के परिवारों से आते हैं। इन्होंने इस मुकाम को हासिल करने के लिए अपना पूरा जोर लगाया है तथा ये सभी अपने गाँव/वार्ड/कस्बे के इस वर्ग के अन्य विद्यार्थियों के लिए आज रोल मॉडल बन गए हैं। प्रदेश के हिन्दी माध्यम से पढऩे वाले ये विद्यार्थी जो अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों से हैं।
ये बच्चे रहे उतीर्ण
सोनीपत से ललित, फतेहाबाद से जस्सी व भावना, कैथल से दीपा, नकुल महला, रवि भारती व सुस्मिता, अंबाला से सुशील कुमार व सूरज चौहान, हिसार से विनोद कुमार, सचिन कुमार, गौरव व सचिन, गुरूग्राम से योगेश, रोहतक से अंजू दुहन, भिवानी से सुशील कुमार व हेमन्त कुमार, जींद से अमन, कुरूक्षेत्र से रवि, फरीदाबाद कमल शर्मा, पंचकुला अमन,
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त आशिमा सांगवान, एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, शिक्षक ताराचंद, दुर्गादास, टेकचंद, मुकेश सैनी, अशोक नामवाल, मनोज कुमार भी उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education