Jamtara News:ई-श्रम पोर्टल पर संगठित,असंगठित एवं प्रवासी मजदूरों का ऑन लाइन निबंधन को जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति का बैठक हुई।

 


          निर्देश देते उपायुक्त फेज अक अहमद मुमताज 

ग्राम समाचार, जामताड़ा।जिले के शत-प्रतिशत संगठित और संगठित एवं प्रवासी मजदूरों का ई-श्रम पोर्टल पर ऑन लाइन निबंधन 31 दिसंबर तक सुनिश्चित करावे, निबंधन कार्य अभियान के तहत हो इसके लिए संभावित प्रखंड पंचायत में शिविर का आयोजन कर निबंधन कार्य को पूरा करें। उक्त निर्देश उपायुक्त फेज अक अहमद मुमताज ने सोमवार को अपने कार्यालय कक्ष में जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक में जिला श्रम पदाधिकारी समेत अन्य को दिया। बैठक के पहले चरण में उपायुक्त ने जिले के विभिन्न प्रखंडों में अब तक मजदूरों के हुए निबंधन के प्रगति की समीक्षा की। उपायुक्त ने कहा पोर्टल पर मजदूरों का रजिस्ट्रेशन 31 दिसंबर 2021 तक पूरा किया जाना हैं। इस कार्य हेतु सभी विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करें। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि जिले में अब तक 7308 असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का निबंधन किया गया है। उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को एक सप्ताह के अंदर आपेक्षित प्रगति लाने का निर्देश दिया गया ताकि अधिक से अधिक लोगों का निबंधन कर सरकार की योजना का लाभ दिया जा सकेगा। उपायुक्त ने पदाधिकारियों से कहा निबंधन की गति तभी बढ़ेगी जब बगैर निबंधित मजदूर सरकारी लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे इसलिए मजदूरों को निबंधन से होने वाले सरकारी लाभ के बारे में जानकारी देना आवश्यक है। मजदूरों को यह भी जानकारी दें कि ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को केंद्र एवं राज्य सरकार के चलाए जा रहे मजदूर हित की योजनाओं का लाभ आसानी से मिल पाएगा।  कहा कि ई-श्रम पोर्टल पर मजदूरों के निबंधन में सीएससी की महत्वपूर्ण भूमिका है। सीएससी संचालक अपनी अभिरुचि के साथ कार्य करेंगे।


--- कैसे होगा निबंधन : असंगठित कामगार ई श्रम पोर्टल पर या निकटतम सीएससी सेंटर पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण निःशुल्क है। कामगारों को सीएससी ऑपरेटर सहित किसी अन्य को कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

-- ये सभी बैठक में शामिल थे : उप विकास आयुक्त अनिल्सन लकड़ा,सिविल सर्जन डॉ एस के मिश्रा, जिला श्रम अधीक्षक शैलेन्द्र कुमार शाह, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सविता कुमारी, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी अभय परासर, डीपीएम जेएसएलपीएस सुबदिप्तों बनर्जी,सहायक कार्यालय प्रधान सुबल चंद्र गोप, कंप्यूटर ऑपरेटर प्रीतम कुमार केसरी, शुभम कुमार यादव उपस्थित थे।

Share on Google Plus

Editor - कौशल औझा, जामताड़ा (झारखंड)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें