Jamtara News:प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र परिसर में अमृत महोत्सव मनाया गया

 


ग्राम समाचार, जामताड़ा।आजाद देश के 75 वें वर्षगांठ उपलक्ष में टावर चौक समीप प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र परिसर में अमृत महोत्सव मनाया गया। मौके पर 75 वर्ष से अधिक उम्र वाले 75 बुजुर्गों का निशुल्क स्वास्थ्य जांच किया गया, बुजुर्गों को स्वस्थ रहने के लिए चिकित्सक ने आवश्यक सुझाव दिया। इतना ही नहीं बुजुर्गों को प्राथमिक उपचार किट उपलब्ध कराया गया जिसमें थर्मामीटर, मास्क, गैस की दवा, सर्दी खांसी जुकाम की दवा शामिल था। मौके पर मुख्य अतिथि बतौर जामताड़ा विधायक डॉक्टर इरफान अंसारी, नप जामताड़ा के पूर्व अध्यक्ष वीरेंद्र मंडल, सिविल सर्जन डॉ एसके मिश्रा, एडिशनल पीसीसीएफ कम निदेशक दुमका सत्यजीत सिंह,भाजपा जिला अध्यक्ष सोमनाथ सिंह उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन स्वाति नरनोलिया ने जबकि अधिवक्ता केशव नरनोलिया एवं ज्योति नरनोलिया ने प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र से मिलने वाले लाभ के बारे में लोगों को जानकारी दिया उक्त दोनों ने लोगों को बताने का प्रयास किया कि जन औषधि केंद्र में रियायत दर पर दवाई उपलब्ध है। ज्योति ने जेनेरिक दवा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जेनेरिक दवा और ब्रांडेड दवा दोनों एक ही केमिकल कंपोजिशन से बनी होती है और एक बराबर कार्य करती है लेकिन दोनों के खर्च में जमीन आसमान का फर्क होता है इस प्रकार जेनेरिक दवाएं लेने से मरीज दवाओं पर अपने खर्च को काफी कम कर सकता है। संचालक स्वाति नरनोलिया ने कहा देश भर में सभी महिलाओं को मासिक धर्म स्वास्थ्य सेवाओं की आसान उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जन औषधि सुविधा सैनिटरी पेड़ अब देश भर में एक रूपये प्रति पेड की दर से बिक्री के लिए उपलब्ध कराए गए हैं और 1607 करोड़ से अधिक जनऔषधि सुविधा सेनेटरी पैड बेचे गए हैं ग्लूकोमीटर बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए प्रोटीन पाउडर हॉर्लिक्स जैसे उत्पाद लांच किए गए हैं। अधिवक्ता केशव नरनोलिया ने कहा चालू वित्तीय वर्ष 2020 में जन औषधि केंद्र ने 665.83 करोड़ रुपए की बिक्री की है इसमें देश के आम नागरिक के करीब 4000 करोड़ रुपए की बचत हुई है।इतना कुछ होने के बाद भी मुझे यह बताते हुए काफी दुख होता है कि हम अभी तक अपने लक्ष्य से काफी पीछे हैं इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए समाज के सभी लोगों को आगे आना होगा और एक पहल करनी होगी हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी चिकित्सक अपनी पर्ची में दवाओं के जेनेरिक नाम अवश्य लिखें इतना ही नहीं मरीजों एवं उसके परिवार सदस्यों को जन औषधि के बारे में अवश्य बताएं। विधायक डॉक्टर इरफान अंसारी ने कार्यक्रम में पहुंचकर बुजुर्ग का स्वास्थ्य जांच किया और मरीजों को आवश्यक निर्देश दिया। कहां वृद्धा अवस्था में कई प्रकार के बीमारी शरीर को ग्रसित करता है ऐसे में बुजुर्गों को संयम के साथ जीवन व्यतीत करना चाहिए।

  मंडल ने बताया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहल पर देशभर में हजारों जन औषधि केंद्रों को खोला गया है। इससे सर्वजन को सस्ते में दवाइयां उपलब्ध हो रही है। देश में ऐसे गरीब परिवार जिनको दवाइयों का आवश्यकता है परंतु ब्रांडेड दवाइयों के ऊंचे दाम के कारण गरीब लोग खरीद नहीं पा रहे हैं जन औषधि केंद्रों में जेनेरिक दवाइयां सस्ते दामों पर उपलब्ध है। अब दवाइयों के अभाव से किसी गरीब का जान नहीं जाएगा। कार्यक्रम में स्वतंत्रता सेनानीयों को अंग वस्त्र देकर मुख्य अतिथियों के हाथों सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम मे प्रोफेसर महेंद्र सिंह,ताराचंद नरनोलिया,बदन सेन,रोहित अग्रवाल,उपस्थित थे,मंच संचालन किशोर नारोलिया ने किया।

Share on Google Plus

Editor - कौशल औझा, जामताड़ा (झारखंड)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education