Chandan News: प्रसव कराने आई एक महिला ने जुड़वा बच्चे को दिया जन्म जच्चा बच्चा दोनों सुरक्षित

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। ज्ञात हो कि सामुदायिक स्वास्थ्य चांदन अस्पताल में बुधवार एक प्रसव पीड़िता महिला ने जुड़वा बच्चे जन्म देने का मामला आया। बता दें कि कुसुम जोरी पंचायत अंतर्गत सात नंबर वार्ड के दहगिलवा गांव की प्रसव पीड़ा से पीड़ित एक गर्भवती महिला प्रसव कराने समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आई। जहां प्रभारी चिकित्सक ए के सिन्हा के देखरेख में महिला जीएनएम ने जटिल परेशानी से जूझ कर प्रशव कराई गई। जिसमें प्रशव कराने आई रिंकू देवी पति राज कुमार दास ने दो सुन्दर जुड़वा बालक को जन्म दिया। लेकिन अनुमानित वज़न से कम एक का वज़न 2 केजी 23 ग्राम दूसरे बच्चे का वजन 2 केजी 175 ग्राम का 

जन्मे।जिसे भार किलोग्राम निर्धारित विकास मानकों के अनुसार कमजोर बच्चे कहलाए। जिसे लेकर डब्ल्यू एच ओ केयर इंडिया के निर्देश पर जच्चे-बच्चे को सुरक्षित रख रखाव की जानकारी देने आशा कार्यकर्ता जन्म के प्रथम दिन से 42 दिनों में कम-से-कम सात बार गृह भ्रमण कर बच्चे को कंगारू मदर की तर्ज पर सीने में सटाकर रखाने का निर्देश दिया।जिसे देखते हुए चांदन प्रखंड क्षेत्र कुसुमजोरी के आशा कार्यकर्ता रेखा देवी अपने पति के साथ दहगिलवा गांव पहुंच कर कम भार में जन्मे दोनों बच्चे एवं जच्चा के परिजनों को रख रखाव की जानकारी दिया। और बताई गई जच्चा-बच्चा को स्वास्थ्य संबंधी किसी भी प्रकार की दिक्कत अनुभव हो तो टोल फ्री नंबर 102 पर सम्पर्क कर एक वर्ष तक अस्पताल आने जाने के साथ मुफ्त उपचार प्रदान की जाएगी।

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education