Chandan News: कृषि प्रौद्योगिक के तहत परिभ्रमण कार्यक्रम का आयोजन

ग्राम समाचार,चांदन,बाँका। समेकित कृषि प्रणाली को बढावा देने के उद्देश्य से शुक्रवार 8 अक्टूबर को परिभ्रमण कार्यक्रम के तहत प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित ई किसान भवन से 100 सदस्यीय किसानों का दल प्रशिक्षण हेतु कृषि विश्वविद्यालय सबौर के लिए रवाना किया गया । किसानों के इस दल को बी ए ओ रामयश मंडल एवं सहायक तकनीकी प्रबंधक हरे राम  गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर इन किसानों के दल को सबौर के लिए रवाना किया । बी ए ओ रामयश मंडल ने बताया कि कृषि विभाग के द्वारा राज्य के अंदर कृषक परिभ्रमण कार्यक्रम के तहत इसका 

आयोजन किया गया । उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत किसानों को अनुकूल खेती, जलवायु, परिवर्तन, जैविक खेती, वैज्ञानिक विधि से खेती आदि का एक दिवसीय प्रशिक्षण  दिया जाएगा। बताया की कृषि सलाहकार अथक प्रयास के बावजूद सुदूरवर्ती क्षेत्र के कई  किसान प्रशिक्षण से वंचित रह जाते हैं, जो इच्छुक किसानों के लिए चिंता का विषय है। जिसके कारण एक सौ किसानों जैविक खेती के उद्देश्य से प्रशिक्षण के लिए रवाना किया गया। इस मौके पर मुख्य रूप से तकनीकी सहायक प्रबंधक हरे राम गुप्ता, संचालक तकनीकी प्रबंधक मोहनिया परवीन, किसान सलाहकार समिति अध्यक्ष बासुकीनाथ दुबे, सुभाष चंद्र यादव, विनोद यादव, पिंकी देवी, गणेश यादव, सोनेलाल बेसरा, पंचानंद मांझी, शम्भु यादव, के साथ दर्जनों किसान मोजूद थे। 

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education