Bhagalpur News:किसानों से सीखे बकरीपालन के गुर, आत्मा द्वारा व्यावसायिक बकरीपालन विषय पर आयोजित पांच दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न





ग्राम समाचार, भागलपुर। आत्मा भागलपुर द्वारा व्यावसायिक बकरीपालन विषय पर आयोजित 05 दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शनिवार को संपन्न हो गया। कार्यक्रम का सफलता पूर्वक समापन प्रभात कुमार सिंह उप परियोजना निदेशक आत्मा और संतोष कुमार मुख्य प्रशिक्षक सह निदेशक उत्थान पटना के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। शिविर में उप परियोजना निदेशक आत्मा के द्वारा प्रशिक्षण में भाग ले रहे सभी किसानों को बकरी पालन अपनाकर स्वरोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि किसान प्रशिक्षण उपरान्त जिला पशुपालन पदाधिकारी के कार्यालय से सम्पर्क कर सरकार द्वारा बकरी पालन के लिए संचालित हितकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। उक्त कार्यक्रम में भाग ले रहे जिले के सभी प्रखंडो से चयनित प्रगतिशिल एवं इच्छुक महिला/पुरूष किसान (87) एवं जूम एप के माध्यम से ऑनलाईन प्रशिक्षण प्राप्त कर रहें प्रशिक्षणार्थी सहित कुल 187 किसान को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण उपरान्त सभी प्रशिक्षणार्थियों की दक्षता जाँच परीक्षा लिया गया। प्रशिक्षण के समापन के दौरान मुख्य प्रशिक्षक संतोष कुमार के द्वारा प्रशिक्षण में भाग ले रहे सभी किसानों को बताया गया कि ऋण प्राप्त करने के लिए बैंक विस्तृत परियोजना प्रस्ताव मांगती है। जिसके आधार पर बैंक ऋण उपलब्ध कलाने की प्रक्रिया को अपनायी जाती है। शुरूआत में उनके द्वारा सभी किसान भाइयों को बताया गया कि मात्र 05 - 10 बकरियों से काम शुरू करें और समय के साथ अपनी बचत राशि से बकरियों की संख्या में वृद्धि करें। सभी किसान बकरी पालन को उद्यम तौर पर अपनायें और अपने जीवन में समृद्धि के अवसर को पायें। व्यावसायिक बकरी पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी सफल प्रतिभागी किसानों को प्रमाण पत्र वितरण किया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रखंड तकनीकी प्रबंधक आशीष कुमार एवं परमेश्वर कुमार सिंह, सहायक तकनीकी प्रबंधक क्यूरी कमारी, अन्नु भारती एवं अन्य आत्मा कर्मी उपस्थित थे।

Share on Google Plus

Editor - Bijay shankar

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें