Rewari News : बाबू बालमुकुंद गुप्त स्मृति समारोह की तैयारियां जोरों पर : सत्यवीर नाहड़िया

रेवाड़ी,13 सितंबर : जिले के गांव गुड़ियानी में जन्मे यशस्वी साहित्यकार एवं मूर्धन्य पत्रकार बाबू बालमुकुंद गुप्त की 114वीं पुण्यतिथि के अवसर पर 18 सितंबर को स्थानीय लायंस भवन में बाबू बालमुकुंद गुप्त स्मृति समारोह का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विचार गोष्ठी, पुस्तक लोकार्पण, प्रदर्शनी तथा साहित्यकार सम्मान मुख्य आकर्षण होंगे। राष्ट्रीयता के अग्रदूत तथा हिंदी उन्नायक के रूप में लब्धप्रतिष्ठ जी के भूले बिसरे व्यक्तित्व एवं कृतित्व को चिरस्थायी बनाने में जुटी बाबू बालमुकुंद गुप्त पत्रकारिता एवं साहित्य संरक्षण परिषद् के तत्वावधान में इस समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं।

उक्त जानकारी देते हुए परिषद् के महासचिव साहित्यकार सत्यवीर नाहड़िया ने बताया कि आज़ादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत आज़ादी के लिए कलम से अलख जगाने वाले क्रांतिकारी कलमकार गुप्तजी का भावपूर्ण स्मरण किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि हरियाणा साहित्य अकादमी के निदेशक डॉ. चंद्र त्रिखा की अध्यक्षता में होने वाले इस समारोह में कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे तथा हरियाणा ग्रंथ अकादमी के निदेशक डॉ वीरेंद्र सिंह चौहान विशिष्ट अतिथि होंगे। समारोह में गुप्त जी के प्रपौत्र बिमल गुप्त (कोलकाता) समारोह में स्वागताध्यक्ष की भूमिका का निर्वहन करेंगे। परिषद् के संरक्षक नरेश चौहान एडवोकेट के समन्वयन में होने वाले इस समारोह  के संयोजक श्री श्यामसुंदर सिंहल स्मृति मंच के अध्यक्ष हेमंत सिंहल होंगे।

श्री नाहड़िया ने बताया कि स्मृति समारोह में रेवाड़ी के रचनाकारों के नव प्रकाशित कृतियों का लोकार्पण किया जाएगा तथा बाबू बालमुकुंद गुप्त पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। परिषद् के अध्यक्ष ऋषि सिंहल की देखरेख में इस आयोजन से जुड़े विभिन्न साहित्यिक प्रकल्प परिषद् से जुड़े पदाधिकारी एवं प्रतिनिधि निभाएंगे जिनमें सूर सम्मान से अलंकृत वरिष्ठ रचनाकार रोहित यादव, दोहाकार रघुविंद्र यादव, डॉ प्रवीण खुराना, कृष्ण भगवान गोयल, ईश्वर सिंह यादव, श्याम बाबू गुप्त, मुकुट अग्रवाल आदि के नाम उल्लेखनीय हैं। हिंदी दिवस के अवसर पर परिषद् की एक बैठक में स्मृति समारोह की तैयारियों की समीक्षा की जाएगी तथा जिले के साहित्यिक कार्यकर्ताओं को विभिन्न प्रभार सब पर जाएंगे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें