Jamtara News:बैंक सखी का छह दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण बुधवार को शुरू हुई।


 ग्राम समाचार, जामताड़ा।प्रतिनियुक्त बैंक सखी को बैंकिंग कार्य निष्पादन में दक्ष बनाने के लिए

भारतीय स्टेट बैंक, आर्सेटी जामताड़ा  के सौजन्य से कृषि विज्ञान केंद्र बेना में छह दिवसीय बैंक सखी प्रशिक्षण का श्रीगणेश किया गया। उक्त प्रशिक्षण आवासीय होगा। प्रशिक्षण का श्री गणेश

संयुक्त कृषि निदेशक, दुमका (संथाल परगना) के अजय कुमार सिंह ने दीप प्रज्वलन कर किया। जिला अग्रणी बैंक पदाधिकारी कमलेश कुमार सिन्हा  ने बैंक सखी को बैंकिंग कार्यप्रणाली निष्पादन के बारे में समुचित जानकारी दिया प्रशिक्षुओं को बताया कि बैंकिंग कार्य निष्पादन कर लोगों को सेवा उपलब्ध कराने के अलावे आर्थिक आमदनी का स्रोत भी स्थापित कर सकते हैं। कृषि विज्ञान केंद्र प्रमुख संजीव कुमार ने बैंक सखी को आत्मनिर्भरता के साथ बैंकिंग कार्य निष्पादन को प्रेरित किया यह भी बताया कि प्रशिक्षक द्वारा बैंकिंग कार्य निष्पादन से संबंधित दिए गए प्रशिक्षण को कार्यप्रणाली में उतार कर बेहतर कार्य कर सकती है। प्रशिक्षण केंद्र निदेशक बबलु मरांडी ने प्रशिक्षुओं से कहा प्रशिक्षण संस्थान लाभार्थियों के मांग आधारित आवासीय एवं गैर आवासीय प्रशिक्षण प्रदान कर उसे रोजगार से जोड़ने का काम करती है।प्रशिक्षण संस्थान केवल प्रशिक्षण देने तक ही सीमित नहीं है बल्कि प्रशिक्षण प्राप्त महिला पुरुष को अगर पूंजी की आवश्यकता होती है तो बैंक से संपर्क स्थापित कर उन्हें ऋण स्वरूप पुंजी दी जाती है।

  प्रशिक्षक ने बताया कि सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त सभी दीदीयों को अपने पंचायत में बैंकिंग सेवा मुहैया कराने की जिम्मेवारी दी जाएगी। ताकि सुदूर इलाके में हर एक घर में बैंकिंग सेवा उपलब्ध कराया जा सके फलस्वरूप सभी बैंक सखी स्वरोजगार से जुड़ कर आत्मनिर्भर बन सकें।

मुख्य प्रबंधक, जिला अग्रणी बैंक, श्री सिन्हा ने बताया की स्वरोजगार को बढाने के लिए बैंक आपके आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए तत्पर तैयार है, बशर्ते आप बैंक द्वारा जारी सभी माप दंड को पूरा करें एवं ससमय ऋण की किश्त चुकता करें।

प्रशिक्षण समन्वयक सुमित रंजन ने बताया कुल 21 दीदीयों का प्रशिक्षण में नामांकन हुआ है और यह प्रशिक्षण पुर्णतः आवासीय है, इसके लिए कृषि विज्ञान केंद्र, जामताड़ा में व्यवस्था की गयी है । मौके पर प्रशिक्षक प्रणय सिंह,प्रशांत कुमार,बिनोद मंडल,  सुचित्रा मंडल,संगीता दास, बंदना सिंह, अंजलि मरांडी, मीना देवी आदि मौजूद थे।

Share on Google Plus

Editor - कौशल औझा, जामताड़ा (झारखंड)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education