Andhra Pradesh News : आंध्र प्रदेश में मृतक को दे दी गईं कोरोना वैक्‍सीन की दोनों खुराकें, जानें पूरा मामला


ग्राम समाचार, अनंतपुर  (आंध्र प्रदेश)।  आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) के अनंतपुर जिले में एक मृत व्‍यक्ति के बेटे को फोन पर मैसेज मिला कि उसके पिता को कोविड-19 वैक्‍सीन (Covid-19 Vaccines) के दोनों डोज सफलतापूर्वक लगा दिए गए हैं। इस मैसेज पर परिवार के सदस्‍यों ने नाराजगी जाहिर की है।अनंतपुर। आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) के अनंतपुर जिले में अजीबो-गरीब घटना सामने आई है, जिससे कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम (Coronavirus Vaccination Program) पर सवाल खड़े कर दिए हैं। यहां के हिंदूपुर में रहने वाले एक शख्‍स की जुलाई में मौत हो गई थी। इस मृत व्‍यक्ति के बेटे को फोन पर मैसेज मिला कि उसके पिता को कोविड-19 वैक्‍सीन (Covid-19 Vaccines) के दोनों डोज सफलतापूर्वक लगा दिए गए हैं। इस मैसेज पर परिवार के सदस्‍यों ने नाराजगी जाहिर की है और टीकाकरण कार्यक्रम में लापरवाही करने का आरोप लगाया है।

मृत व्‍यक्ति के बेटे ने आरोप लगाया कि “टीकाकरण कार्यक्रम में बड़े पैमाने पर लापरवाही और गड़बड़ी की जा रही है। प्रक्रिया में शामिल अधिकारी अपना कर्तव्य नहीं निभा पा रहे और उन्‍होंने कोविन प्‍लेटफार्म पर टीकाकरण के लिए मृत व्‍यक्तियों का भी रजिस्ट्रेशन कर दिया है। उन्‍होंने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन को लेकर जिला प्रशासन की कार्यशैली पहले से ही आलोचना का सामना कर रही है। प्रशासन गांव और वॉर्ड सचिवालयों से वैक्‍सीन लेकर काम चला रहा है। लाभार्थियों के टीकाकरण की यह जिम्‍मेदारी मेडिकल स्‍टाफ के साथ एएनएम को सौंपी गई है। टीकाकरण प्रक्रिया की निगरानी के लिए नगर आयुक्‍त जिम्‍मेदार हैं।”


उन्‍होंने कहा कि टीकाकरण प्रक्रिया में जिले में कई गड़बड़ सामने आ रही हैं। प्रशासन टीकाकरण के दैनिक लक्ष्‍यों को पाने के लिए, स्‍थानीय स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारी कथित तौर पर अधिक से अधिक लोगों को पंजीकृत कर रहे हैं। वे उचित दस्‍तावेज के बिना और कोविन प्‍लेटफार्म पर स्‍लॉट बुकिंग कर रहे हैं। रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया कि कई ऐसे भी लोग हैं जिन्‍हें अभी तक वैक्‍सीन नहीं लगी है, लेकिन उन्‍हें मोबाइल पर मेसेज मिल गया है कि उन्‍हें सफलतापूर्वक टीका लगाया जा चुका है।

इस बारे में जिला स्‍तर के अधिकारी ने बताया कि स्‍थानीय स्‍टाफ, केवल उन लोगों को संदेश भेज रहे हैं, जिन्‍हें टीका लगवाना बाकी है। हालांकि कर्मचारियों ने इसे तकनीकी गड़बड़ बताया है। आंकड़ों की माने तो 12 सितंबर तक, आंध्रप्रदेश में 15,110 सक्रिय कोविड-19 के मामले थे। वहीं स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रविवार तक 15।4 लाख से अधिक वैक्‍सीन खुराके दी जा चुकी थी, जो राज्‍य में एक दिन में दी गई अब तक की सबसे अधिक खुराक हैं।

(एजेंसी)

Share on Google Plus

Editor - Editor

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education