Jamtara News :उपस्थिति कम सचिव स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने जताया नाराजगी

ग्राम समाचार, जामताड़ा । राज्य सरकार के निर्देश के बाद जिले के सभी श्रेणी के विद्यालयों में रोस्टर आधारित शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों की उपस्थिति व्यवस्था समाप्त करते हुए शत प्रतिशत शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मी की दैनिक उपस्थिति सुनिश्चित का निर्देश दिया था। निर्देश के बावजूद भी तीन अगस्त को जिले 1048 विद्यालय में से पांच स्कूलों के मात्र 11 शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मी की दैनिक उपस्थिति ई विद्या वाहिनी पोर्टल में बायोमेट्रिक से हुई है। आंशिक दैनिक उपस्थिति दर्ज को लेकर सचिव स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने जिले के शिक्षा व्यवस्था पर नाराजगी जताई है। राज्य मुख्यालय की नाराजगी को देखते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, प्रधानाध्यापक, सहयोगी शिक्षक, पारा शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मी स्पष्ट निर्देश दिया है कि ई विद्या वाहिनी पोर्टल में बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करें  नहीं करने वाले शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मी का वेतन काटा जाएगा। इधर नाम नहीं छापने की शर्त पर आधा दर्जन से अधिक स्कूलों के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक शिक्षिकाओं ने बताया कि लंबे समय से ई विद्या वाहिनी पोर्टल में बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज नहीं होने के कारण वर्तमान समय में बायोमेट्रिक उपस्थिति बनाने में परेशानी हो रही है स्कूल पहुंच रहा हूं लेकिन ई विद्या वाहिनी पोर्टल पर बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज नहीं हो पा रहा है यह तकनीकी समस्या है इसके समाधान का प्रयास स्कूल स्तर से भी किया जा रहा है। जिला शिक्षा पदाधिकारी अभय शंकर ने बताया की ई विद्या वाहिनी पोर्टल में उत्पन्न हो रहे तकनीकी समस्याओं के निदान के लिए जिला के तकनीकी कर्मी प्रयासरत है इसके लिए संबंधित शिक्षक शिक्षिकाओं को प्रखंड या जिला स्तरीय कर्मियों को सूचित करना होगा। बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज नहीं रहने की स्थिति में वेतन का भुगतान नहीं किया जाएगा।

-- नामांकन प्रपत्र छह अगस्त तक जमा करें : महामारी के लंबे अवधि के बाद सभी श्रेणी के विद्यालय का संचालन सुचारु हुआ है। विद्यालयों में नामांकन प्रक्रिया अंतिम चरण में है। कक्षा पहली से बारहवीं तक चालू वित्तीय वर्ष में संपन्न नामांकन की सूची वर्ग वार आगामी 6 अगस्त तक जिला शिक्षा कार्यालय में समर्पित करें। उक्त निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी ने प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को पत्र के माध्यम से दिया है। नामांकन प्रक्रिया में लापरवाही एवं निर्धारित समय पर सूची जमा करने में उदासीन बरतने पर संबंधित पदाधिकारी एवं प्रधानाध्यापकों पर कार्रवाई की जाएगी।

Share on Google Plus

Editor - कौशल औझा, जामताड़ा (झारखंड)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education