Jamtara News:813 लाभुकों के 786 एकड़ में इसी सप्ताह पौधरोपण शुरू होगा।

 

                            पौधरोपण  को  तैयार गड्ढा

ग्राम समाचार, जामताड़ा। जिला प्रशासन ने चालू वित्तीय वर्ष में जिले के 813 लाभुकों के भूखंड में मनरेगा योजना के तहत बिरसा मुंडा आम बागवानी तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित कर पहल कर रही है। मनरेगा योजना के तहत 813 लाभुकों के  786 एकड़ स्वीकृत भूखंड में इसी सप्ताह से फलदार एवं कास्ट प्रजाति का पौधरोपण शुरू करेगा। जिले के स्वीकृत सभी भूखंड में 86000 कलमी आम का पौधा एवं 60 हजार कास्ट प्रजाति का पौधरोपण होगा। समय पर पौधरोपण कार्य संपन्न हो इस निमित्त जिले के सभी छह प्रखंड मुख्यालय में लाभुकों के बीच कीटनाशक दवा एवं उर्वरक वितरण कर रही है। प्रखंड मुख्यालय से कीटनाशक दवा एवं खाद्य प्राप्त कर लाभुक अपने अपने भूखंड में पौधरोपण को खोदे गए गड्ढे में उर्वरक एवं कीटनाशक दवा देकर भरने का काम कर रहा है। कलमी आम पौधे की आपूर्ति जिला प्रशासन द्वारा अधिकृत एजेंसी द्वारा की जाएगी जबकि कास्ट प्रजाति का पौधा सखी मंडल द्वारा तैयार किए गए नर्सरी से मिलेंगे। पौधा लाभुकों के स्वीकृत भूखंड तक पहुंचाने की तैयारी में प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी जुट गए हैं। सब ठीक-ठाक रहा तो 3 से 4 दिन के अंदर सरकार के अधिकृत एजेंसी निर्धारित संख्या में पौधा लाभुक के घर तक पहुंचाने का काम शुरू कर देगा। लाभुक नारायणपुर निवासी उत्तम कुमार ने बताया की मनरेगा योजना के तहत पिछले 5 वर्षों से आम बागवानी योजना चल रही है अब तक हजारों भूस्वामी आम बागान के मालिक बन चुके हैं कई भूस्वामी को आम बागान से वार्षिक आमदनी भी होना शुरू हो गया है इस महत्वपूर्ण योजना के लाभ को देखते हुए मैं भी प्रेरित होकर इस वर्ष आम बागवानी तैयार करने के लिए काम कर रहा हूं। बड़बाहाल के लाभुक मुकेश तिवारी ने बताया कि गड्ढा खुदाई एवं घेराबंदी का कार्य पूरा कर लिया गया है उर्वरक एवं कीटनाशक दवा मिली है जिसे गड्ढे में मिट्टी में मिलाया जा रहा है पौधा उपलब्ध होते ही पौधरोपण कार्य शुरू कर देंगे। कर्माटांड़ के लाभुक हाशिम अंसारी ने बताया की बिरसा मुंडा आम बागवानी मिशन भूस्वामी को आर्थिक रूप से मजबूत कर रहा है इस योजना से प्रभावित होकर इस चालू वित्तीय वर्ष में अपने भूखंड में आम बागवानी लगाने का काम शुरू किया हूं मुझे आम भगवान तैयार करने में उत्साह महसूस हो रहा है।

-- वर्जन : पौधरोपण समय पर संपन्न होगा इसके लिए जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी गंभीरता से काम कर रही है सभी प्रखंड में लाभुकों के बीच कीटनाशक दवा एवं उर्वरक वितरण किए जा रहे हैं आगामी 4 दिनों के अंदर लाभुकों के बीच अधिकृत एजेंसी द्वारा पौधा वितरण किया जाएगा प्रखंड एवं पंचायत स्तरीय मनरेगा कर्मी लाभुकों के भूखंड में पहुंचकर कुशल पौधरोपण कार्य को संपन्न कराएंगे। लाभुकों को आम बागवानी तैयार करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े इस निमित्त पंचायत स्तरीय कर्मी प्रयासरत है। अनिल सन लाकड़ा उप विकास आयुक्त।

Share on Google Plus

Editor - कौशल औझा, जामताड़ा (झारखंड)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education