चांदन न्यूज: भूमिहीन लाभार्थियों को आवास के लिए सरकार द्वारा जमीन खरीदने पर दिया बल

ग्राम समाचार,चान्दन,बांका। प्रखंड क्षेत्र गौरीपुर पंचायत अंतर्गत जुगड़ी गांव के वार्ड नंबर 7 के पुझार टोला में एक विशेष बैठक आयोजित की गई जिसमें मुख्य रुप से प्रखंड के न्यू वर्तमान वीडियो राकेश कुमार की अध्यक्षता में संपन्न कराई गई। बैठक के दौरान जुबडी गांव के अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के लोगों को बताया कि सरकार द्वारा वैसे लोगों को मुख्यमंत्री आवास स्थल सहायता योजना लाभ देने जा रही है जो अत्यंत गरीब पिछड़े वर्ग के लोग हैं। जो अत्यंत भूमिहीन परिवारों से जुड़ा है उन्हें जमीन खरीदने के लिए ₹60,000 दे रही है। इस दौरान यह भी बताया कि वैसे लाभुक को निर्देश दिया जाता है कि सूची के अनुसार जो इस योजना से लाभान्वित है। या जो अपने संसाधनों से जमीन खरीद नहीं कर पा रहे हैं वैसे परिवार को बिहार सरकार के द्वारा सहायता वास क्रय 

राशि के रूप में ₹60000 दिया जाएगा। वैसे व्यक्ति को आवास स्थल के लिए चिन्हित जगह का कागजात प्रखंड कार्यालय में प्रस्तुत कराना है। तत्पश्चात प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रधानमंत्री आवास भी दिया जाएगा। यह भी बताया कि विगत वर्षों पहले जिन लाभुकों को आवास बनाने के लिए पैसे निकासी कर चुके हैं वैसे लाभुकों को अति शीघ्र आवास तैयार कर लेना है। जो लाभुक पैसे निकासी कर आज तक आवास पूर्ण नहीं कराया गया है उन लोगों के प्रति कानूनी प्रक्रिया भी की जाएगी। जहां सामूहिक बैठक कर सभी ग्रामीणों को जानकारी देते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार के साथ इस मौके पर आवास सहायक अभिषेक कुमार, वार्ड सदस्य सुनीता देवी, नेपाल कुमार राउत इत्यादि मौजूद थे। जिसमें नरेश पूजार, सनी कुमार, राधे पुजार, फुल मनी देवी, कलावती देवी इत्यादि को आवास के लिए रुपए निकासी की गई है जो अभी तक पूर्ण काम नहीं होने से समय सीमा के अंदर कार्य पूरा कर लेने के लिए प्रेरित किया गया। 

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education