बौंसी न्यूज: बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। 

बौंसी प्रखंड के श्यामबाजार साहूपोखर स्थित विश्व आदिवासी दिवस पर पद्मश्री चित्तू टुड्डू द्वारा संस्थापित आदिवासी आवासीय उच्च विद्यालय के कला भवन में सोमवार को समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ शहीद स्वतंत्रता सेनानी तिलकामांझी के तस्वीर पर माल्यार्पण पुष्पांजलि के बीच जलपात्र मंगल कलश आराधना से कटोरिया विधायक डा. निक्की हेंब्रम, गुरु माता रेखा हेंब्रम, प्रमुख बाबूराम बास्के, जिप गणेश मुर्मू आदि ने संयुक्त रूप से दीप 

प्रज्वलित कर किया। समारोह को संबोधित करते हुए विधायक निक्की हेम्ब्रम ने विश्व आदिवासी दिवस के मूल उद्देश्य को समझाते हुए कहा कि, आदिवासी समाज पिछड़ा रूप से गरीबी के कारण शिक्षा के अभाव से पिछड़ रहे हैं। जबकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतिस्पर्धा में जीतने वाले अधिकांश आदिवासी समाज से हैं। समाज की जो कुरीतियां हैं उसे खत्म कर बच्चों को शिक्षित करने का काम करें। जेनेवा में 1994 में विश्व आदिवासी दिवस की घोषणा इसी मूल उद्देश्य के लिए की गई थी। प्रमुख बाबूराम बास्की ने जल जंगल जमीन पर आदिवासियों के हक और अधिकार की है। आजादी की पहली लड़ाई संथाल विद्रोह से हुआ था। 


जिसमें अमर शहीद भगवान बिरसा मुंडा, सिद्धू-कान्हू, चांद-भैरव और बाबा तिलकामांझी का पूरा योगदान रहा है। इनसे ही हमें आजादी मिली है। पारंपरिक वेशभूषा से लैस होकर सामूहिक नृत्य गीत की प्रस्तुति की गई। कार्यक्रम में भागलपुर से आए पलटन मुर्मू, भाजपा दक्षिणी मंडल अध्यक्ष पूरनलाल टूड्डू, पंसस नेहरू मरांडी, मुखिया अमरकांत मुर्मू, मुखिया प्रतिनिधि बबलू टूड्, डू बिरसा सोरेन, अधिकलाल मरांडी, रूपनारायण टूड्डू, राजेंद्र सोरेन आदि थे। समारोह में आदिवासी गीत नृत्य की प्रस्तुति कार्यक्रम मनमोहक बना रहा। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education