Banka News: फर्जी हुक्मनामा एवं सरकारी भूमि के फर्जी जमाबंदी के आधार पर दाखिल-खारिज आवेदन करने वालों पर कार्रवाई का निदेश

 ग्राम समाचार, बांका। आज दिनांक 07.08.2021 को समाहरणालय सभागार में जिला पदाधिकारी, बांका की अध्यक्षता में राजस्व की समीक्षात्मक बैठक की गयी। 30 जून 2020 के पूर्व लंबित दाखिल-खारिज मामले पर चार अंचलाधिकारियों पर आर0टी0पी0एस0 के तहत रजौन को 57500.00, कटोरिया को 18000.00, फुल्लीडुमर को 17000.00, अमरपुर को 7000.00 जुर्माना लगाया गया है।



 जमाबंदी अद्यतिकरण कार्य पर जिला पदाधिकारी द्वारा अंचलाधिकारी एवं कर्मचारियों को आवश्यक निदेश दिया गया कि प्रतिदिन 100 जमाबंदी का अद्यतिकरण कार्य करेंगे एवं कटोरिया, बौंसी एवं फुल्लीडुमर को प्रतिदिन 200 जमाबंदी अपडेशन करना सुनिश्चित करेंगे। फर्जी हुक्मनामा  एवं सरकारी भूमि के फर्जी जमाबंदी के आधार पर दाखिल-खारिज आवेदन करने वालों पर शक्त कार्रवाई करने का निदेश दिया गया खासकर चांदन एवं कटोरिया अंचलाधिकारी को 01 सप्ताह के अंदर इस तरह के फर्जी आवेदन करने वालों को चिहिन्त कर कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। निबंधन कार्यालय से प्राप्त सूओमोटो दाखिल-खारिज के आवेदनों का निष्पादन सभी अंचलाधिकारी ससमय करेंगे और इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करायेंगे। सभी अंचलाधिकारी अपने-अपने एक-एक हल्का का निरक्षण करेंगे। लगान वसूली का कार्य कटोरिया, धोरैया, अमरपुर में दो प्रतिशत रहने पर तीनों अंचलाधिकारी एवं इन तीनों अंचल के सभी कर्मचारी को जिला पदाधिकारी के द्वारा फटकार लगायी गयी। 



सभी कर्मचारी का हल्कावार रोस्टर बनाकर किस हल्का में कर्मचारी किस दिन उपस्थित रहेंगे। यह अंचलाधिकारी सुनिश्चित करेंगे। सभी अंचलाधिकारी मौजावार समीक्षा कर सूची उपलब्ध करायेंगे कि किस मौजा का नक्शा अंचल में उपलब्ध नहीं है। इसकी सूची उपलब्ध होने पर बांका अंचल नक्शा उपलब्ध करा देंगे। साथ ही आम आदमी को निर्धारित 150 रू0 की दर पर नक्शा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। सरकारी जमीन का दाखिल-खारिज किसी भी परिस्थिति में अंचलाधिकारी नहीं करेंगे। साथ ही गलत/अवैध जमाबंदी खारिज करने का प्रस्ताव भी भेजेंगे। कोई व्यक्ति वार-वार दाखिल-खारिज का आवेदन दे रहा है, तो उसके विरूद्ध कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। सभी जमाबंदी का डिजिटल काॅपी तैयार किया जाना है। इसके लिए हल्का कर्मचारी मौजावार जमाबंदी की प्रति निकालकर जमाबंदी -02 से मिलान कर सत्यापन करायेंगे एवं 01 सप्ताह के अंदर कार्य कराना सुनश्चित करेंगे। बिहार लोक शिकायत निवारण कानून के तहत लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के द्वारा पारित आदेश का अनुपालन कराने का निदेश बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन से प्राप्त है। बांका जिला अंतर्गत विभिन्न अंचलों से संबंधित कुल 243 पारित आदेश की सूची प्राप्त हुई है। वर्तमान में उस पारित आदेश के अनुपालन में क्या स्थिति है। इस संबंध में सभी अंचलाधिकारी को 03 दिनों के अंदर प्रतिवेदन उपलब्घ कराने का निर्देश दिया गया है, ताकि बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन को इस संबंध में प्रतिवेदन भेजा जा सके। साथ ही सभी अंचलाधिकारी को राजस्व संबंधित परिवादों में ससमय प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। बैठक में उपस्थित अपर समाहर्ता, बांका, लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, बांका, भूमि सुधार उप समाहर्ता, बांका एवं वरीय उप समाहर्ता, बांका उपस्थित थे।

ब्यूरो रिपोर्ट, ग्राम समाचार, बांका।

Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education