Rewari News : मंत्री डॉ बनवारी लाल ने गांव बवाना गुर्जर में पशु औषधालय की आधारशिला रखी

रेवाड़ी, 31 जुलाई। सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने आज बावल विधानसभा क्षेत्र के गांव बगथला में इंटर लॉकिंग टाईल से निर्मित रास्ते का उद्घाटन किया तथा  बवाना गुर्जर गांव में 30 लाख रूपए की लागत से बनाये  जा रहे राजकीय पशु औषधालय के भवन की आधारशिला भी रखी।



  सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सभी क्षेत्रों में बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बावल क्षेत्र में विकास का पहिया रूकने नहीं दिया जाएगा और क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा विकास कार्य करवाने का प्रयास किया जाएगा।
  डॉ बनवारीलाल ने कहा कि भाजपा की सरकार अन्तोदय के सिद्धांत पर कार्य कर रही है ताकि समाज की अन्तिम पंक्ति में खड़े गरीब व्यक्ति को पूरा लाभ मिले। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास की नीति पर पूरे प्रदेश का एक समान विकास करा रही है। उन्होंने कहा कि हम सबको मिलकर अपने क्षेत्र का विकास करवाना है ताकि किसी भी गांव में कोई समस्या शेष न रहे। मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र का चंहुमुखी विकास कराना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है।
  मंत्री डॉ बनवारी लाल ने बवाना गुर्जर गांव में राजकीय पशु औषधालय की आधारशिला रखने उपरांत ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार किसानों की आय को दुगुना करने के प्रति वजनबद्घ है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में अधिकतर परिवार खेती पर निर्भर है, खेती के साथ-साथ पशुपालन व डेयरी व्यवसाय अपनाकर लोग अपनी आमदनी को बढ़ा सकते है। उन्होंने कहा कि पशुओं की देखभाल व उनके स्वास्थ्य के लिए सरकार जगह-जगह पशु औषधालय की सुविधा प्रदान कर रही है ताकि किसानों व आसपास के गांवों के पुशपालको को पशुओं के बीमार होने पर उनके ईलाज के लिए कहीं दूर न जाना पड़े।
डॉ बनवारी लाल ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को फायदा देने के लिए स्वेल हेल्थ कार्ड बनवाए गए है। उन्होंने कहा कि मिट्टी की जांच के लिए स्वेल हेल्थ  लैब जगह जगह बनाई गई  है ताकि किसान अपनी मिट्टी की जांच करवा सके,  जिससे किसानों को कितने मिनरल, कितना पानी, कितनी खाद की जरूरत है के बारे पे पता चल सके, ताकि किसान पानी व खाद की वेस्टेज से बच सके।
मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा नैनो यूरिया भी शुरू किया है, वो भी मार्किट में आ गई है। जिसमें 500 मिली लीटर की बोतल को लेकर चलना होगा, अब आपको 50केजी का कट्टा लेकर चलने की जरूरत नही पड़ेंगी, इसमें एक तो रेट कम होगा और दूसरा इससे जो यूरिया की वेस्टेज होती थी वो भी बचती है। उन्होंने कहा कि किसानों को कैसे फायदा हो, इसके लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री लगे रहते है।
इस अवसर पर ग्रामीणों द्वारा पगड़ी पहनाकर सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल का भव्य स्वागत किया गया। मंत्री द्वारा गांव बगथला में पौधारोपण भी किया गया।
इस अवसर पर अमर सिंह महलावल, ईश्वर सिंह चनेजा, अमरजीत, राजपाल, महिपाल कसाना, अभय सिंह, दयानंद, जीवनराम गर्ग सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education