Rewari News : हरियाली महोत्सव सघन पौधारोपण करवा कर लोक निर्माण विश्रामगृह बावल में मनाया गया

आज का हरियाली महोत्सव सघन पौधारोपण करवा कर लोक निर्माण विभाग, विश्रामगृह बावल में मनाया गया इस दौरान काफी संस्थाओं तथा सरकारी विभाग व शहर के आम जनमानस  तथा स्वयं सहायता समूह ने भाग लियाl मियावाकी पौधा रोपण तकनीक के तहत विभिन्न प्रजातियों के लगभग 1400 पौधे रोपित करने का लक्ष्य है। इन पौधों की इन प्रजातियों में फूलदार, फलदार पौधों का भी पूरा ध्यान रखा गया है । यह पौधे  काफी पक्षियों का तथा तितली आदि के लिए भोजन का स्रोत बनेंगे l मियावाकि पौधारोपण की यह मुहिम जिले में गत वर्ष से चालू की गई है, यह एक सहभागिता मॉडल के तहत पौधारोपण की एक ऐसी पहल है जिसमें लगातार लोग जुड़ रहे हैं l आज के पौधारोपण में नगर पालिका, बावल, वन विभाग, लोक निर्माण विभाग, कृषि विभाग, जन स्वास्थ्य इंजिनीरिंग विभाग, अपना मन फाउंडेशन रेवाड़ी, ब्लू एंड ग्रीन होप टीम, माइल टू एजुकेट जिले में चल रहे स्वयं सहायता समूह ने अपना सहयोग किया बावल के एस.डी.एम. संजीव कुमार ने इस पौधारोपण में आए सभी सहयोगी संस्थाओं का स्वागत तथा धन्यवाद कियाl



इसी प्रोग्राम को आगे बढ़ाते हुए सुंदरलाल वन मंडल अधिकारी रेवाड़ी ने पौधारोपण के महत्व तथा मियावाकी पौधारोपण तकनीक की जानकारी सभी उपस्थित जनमानस को दी l आज के इस पौधारोपण कार्यक्रम में सी.आर.पी.एफ. के जवानों ने भी अपना सहयोग दिया, आज के दिन सी.आर.पी.एफ. का रेजिंग डे  है, उपस्थित सभी जवानों ने पौधे लगाकर अपने रेजिंग डे  कार्यक्रम को यादगार बनाया इस मौके पर सी.आर.पी.एफ. के डिप्टी कमांडेंट श्री श्रीराम शर्मा ने संक्षिप्त में सी.आर.पी.एफ. के रेजिंग डे के बारे में भी जानकारी दी l यह पौधारोपण शहर के बीचो-बीच है जब यह पेड़ का रूप लेगा तो निश्चित तौर पर वातावरण को स्वच्छ बनाएगा। आज के हरियाली महोत्सव पर सभी लोगों ने क्षेत्र को हरा-भरा रखने के लिए एक शपथ भी ली।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें