Rewari News : नई शिक्षा नीति पर ऑनलाइन कार्यक्रम को आईजीयू में सुना गया

नई शिक्षा नीति-2021 पर हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम को विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. प्रमाद कुमार ने विभिन्न विभागाध्यक्षों एव शिक्षकगणों के साथ बड़ी तन्मयता से सुना। आज के इस ऑन लाइन कार्यक्रम में जिसमें माननीय मुख्यमंत्री मनोहरलाल व शिक्षामंत्री सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति व शिक्षाविदों ने भाग लिया। यहॉं यह उल्लेखनीय होगा कि नई शिक्षा नीति का मुख्य उदेश्य भारत में प्रदान की जाने वाली शिक्षा को वैश्विक स्तर पर लाना है जिससे कि भारत एक वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बन सके। इस शिक्षा पद्धति के माध्यम से शिक्षा का सार्वभौमिकरण किया जाएगा। पुरानी शिक्षा नीति से इस नई शिक्षा नीति -2021 में काफी संशोधित किए जाने हैं जिससे कि शिक्षा की गुणवता में सुधार आएगा और विद्यार्थी अच्छी शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।



इस नई शिक्षा नीति-2021 में 12 साल की स्कूली शिक्षा होगी और 3 साल की प्री स्कूली शिक्षा होगी। पांचवी कक्षा तक शिक्षा मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा में प्रदान की जाएगी। छटी कक्षा से व्यवसायिक परीक्षण इंटर्रशिप आरंभ कर दी जाएगी। इस नई शिक्षा नीति-2021 के मुख्य उदेश्य में शिक्षा को लचीला बनाना, सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली में निवेश करना, गुणवतापूर्वक शिक्षा को विकसित करना, उत्कृष्ट स्तर पर शोध करना, सुशासन सिखाना एवं सशक्तिकरण करना, शिक्षा नीति को पारदर्शी बनाना, मूल्यांकन पर जोर देना, विभिन्न प्रकार की भाषाओं का ज्ञान प्रदान करना आदि को शामिल किया जाना है जिससे विद्यार्थियों को भविष्य में रोजगार प्राप्त करने में एक मील का पत्थर का साबित सिद्ध होगी।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें