expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : सहकारी विभाग/सहकारी समिति के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ वर्चुअल वेबिनार हुआ

रेवाड़ी, 16 जुलाई। रजिस्ट्रार सहकारी समिति हरियाणा आरएस वर्मा की अध्यक्षता में आज प्रदेश के सहकारी विभाग/सहकारी समितियों के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ वर्चुअल वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार में प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल वर्चुअल माध्यम से बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। वेबिनार कार्यक्रम में सहकारिता के उत्थान में इफको का योगदान विषय पर विस्तार से चर्चा की गई।



सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने नैनो तरल यूरिया 500 एमएल बारे विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि नैनो तरल यूरिया मार्किट में उपलब्ध हो गया है। किसानों को अब 50 केजी का कट्टा लेकर चलने की जरूरत नही पड़ेगी तथा नैनो तरल यूरिया से यूरिया की वेस्टेज नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इफको ने बेहतर पैदावार को लेकर किसानों को परंपरागत यूरिया से छुटकारा दिलाने के उद्देश्य से विश्व की पहली तरल नैनो यूरिया मार्केट में उतारी है जो आने वाले समय में किसानों के लिए लाभदायक होगी। उन्होंने कहा कि किसान इसका इस्तेमाल करके मृदा और पर्यावरण दोनों को प्रदूषित होने से बचा सकते हैं।
इस दौरान नांगल तेजू पैक्स के प्रोग्रेसिव किसान हीरालाल पनवाड़ को कीटनाशक छिडक़ाव करने वाली स्प्रे मशीन व बावल पैक के प्रबंधक को भी कीटनाशक मशीन सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारीलाल ने प्रदान की।
इस वेबिनार में इफको द्वारा सहकारी समितियों व किसानों की सेवा हेतू किये जा रहे कार्यो की सराहना की गई। पैक्स/समितियों को लाभदेय इकाई बनाने के लिए सुझाव भी दिए गये।
वेबिनार में अतिरिक्त रजिस्ट्रार श्रीमती सुमन बलहारा, प्रबंध निदेशक हरको बैंक चण्डीगढ श्री राहुल उपल, विपणन निदेशक इफको नईदिल्ली  योगेन्द्र कुमार, महाप्रबंधक (अनुसंधान व विकास) इफको कलोल डॉ रमेश रालिया, राज्य विपणन प्रबंधक हरियाणा डॉ पुष्पेन्द वर्मा, उप महाप्रबंधक हरियाणा ओमकार सिंह, मुख्य प्रबंधक विपणन शमशेर सिंह, मुख्य प्रबंधक विपणन जगाधरी वीरेन्द्र कुमार मिगलानी, क्षेत्र अधिकारी रेवाडी आशीष पंवार ने भाग लिया।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें