Jamtara News: प्रखंड सभागार में कार्यशाला


किशोरी सश्कातिकरण में युवा, पुरुष एवं नेहरु युवा केंद्र की भूमिका को लेकर उमंग परियोजना के द्वारा प्रखंड सभागार में कार्यशाला आयोजित की गई !

ग्राम समाचार जामताड़ा:

मंगलवार को प्रखंड के सभागार में बदलाव फाउंडेशन ,आइ सी आर डब्लू एवं नेहरु युवा केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में एक द्विसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया । यह कार्यशाला उमंग परियोजना के तहत आयोजित की गई थी । कार्यशाला का शुभारंभ संस्था के सचिव अरविन्द के संबोधन से हुआ । उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित सदस्यों से कहा कि बदलाव फाउंडेशन पिछले 39 वर्षों से संथाल परगना में महिला सशक्तिकरण, आदिवासी एवं पिछड़े समुदाय के  विकास एवं कृषि को लेकर काम कर रही है । बता दें  कि परियोजना के तहत जामताड़ा एवं नाला प्रखंड के कुल 90 गाँव में युवा एवं पुरुषों के साथ किशोरी सशक्तिकरण को लेकर समूह का गठन किया गया है । इन गाँव में युवा एवं पुरुषों के साथ 15 दिनों के अन्तराल में जेंडर एवं किशोरी मुद्दों के ऊपर चर्चा का आयोजन किया जाता है इसी क्रम में परियोजना के 90 गाँव में पंचायत स्तर पर पंचायती राज सदस्यों के साथ त्रैमासिक बैठक आयोजित की जाती है साथ ही प्रखंड स्तर पर नेहरु युवा केंद्र के वालंटियर्स एवं क्लब मेम्बेर्स के साथ कार्यशाला का आयोजन छमाही आयोजित की जाती है । 

आज के बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में प्रखंड विकास पदाधिकारी मोहम्मद जाहिर आलम एवं अंचल पदाधिकारी  मनोज कुमार उपस्थित थे । अंचल अधिकारी मनोज कुमार का कहना था कि किशोरी सशक्तिकरण का मुद्दा अतिमहत्वपूर्ण है इसको लेकर सरकारी एवं गैर -सरकारी संगठन को एक प्लेटफार्म में आकर काम करने की जरुरत है । इस प्रकार की परियोजना पंचायत स्तर पर चलाये जाने से किशोरियों की मुद्दे आसानी से हल किया जा सकता है । साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बदलाव एवं नेहरु युवा केंद्र को संबोधित करते हुए कहा कि गाँव में किशोरी सशक्तिकरण के साथ ग्रामीणों को फ़िलहाल कोविड-19 टीकाकरण को लेकर अवस्य जागरूक किया जाये । टीकाकरण को लेकर नेहरु युवा केंद्र अहम् भूमिका निभा रही है तथा उमंग के वालंटियर्स भी ग्रामीणों को जागरूक करे . वहीँ आई सी आर डब्ल्यू के प्रोग्राम मेनेजर ने सभागार में उपस्थित सभी लोगों का धन्यवाद् ज्ञापन करते हुए कहा कि इस कार्यशाला के माध्यम से नेहरु युवा केंद्र एवम उमंग परियोजना को एक प्लेटफार्म में लाकर किशोरी सशक्तिकरण के उदेश्य को पूरा करना है । कार्यशाला में बदलाव फाउंडेशन के सचिव अरविन्द  परियोजना समन्वयक दिनेश यादव देबासिश दास बिनीत झा सबिता राय प्रिया महजबीन पाकीजा खातून चिरंजीत बबलू राजू  सुखदेव प्रेमलता एवं संगीता आदि उपस्थित थे । वहीँ नेहरु युवा केंद्र से सरोज यादव एवं अन्य वालंटियर उपस्थित थे !

Share on Google Plus

Editor - विवेक, जामताड़ा (झारखंड).

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें