expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Jamtara News: फतेहपुर प्रखंड सभागार में समन्वय समिति की बैठक

फतेहपुर प्रखंड सभागार में शत-प्रतिशत जन्म-मृत्यु पंजीकरण एवं प्रगति के अनुश्रवण हेतु प्रखंड स्तरीय समन्वय समिति की बैठक प्रखंड विकास पदाधिकारी फतेहपुर एवं जिला सांख्यिकी पदाधिकारी के संयुक्त अध्यक्षता में संपन्न


ग्राम समाचार, ब्यूरो रिपोर्ट जामताड़ा:


 मंगलवार को  फतेहपुर प्रखंड में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी फतेहपुर श्री मुकेश कुमार एवं जिला सांख्यिकी पदाधिकारी श्री पंकज कुमार तिवारी के संयुक्त अध्यक्षता में शत-प्रतिशत जन्म-मृत्यु पंजीकरण करने और इसमेें प्रगति के अनुश्रवण हेतु (ब्लॉक लेवल कोऑर्डिनेशन कमिटी) की समीक्षा बैठक की गई। 

जिसमें से प्रखण्ड स्तरीय समन्वय समिति के सदस्यों यथा- जिला सांख्यिकी पदाधिकारी/प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी/बाल विकास परियोजना पदाधिकारी/प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी/प्रखण्ड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी/ग्राम पंचायत पदाधिकारी एवं प्रखण्ड सांख्यिकी पर्यवेक्षक समन्वय समिति के सदस्य उपस्थित थे।

मौके पर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, फतेहपुर श्री मुकेश बाउरी ने बताया कि जन्म-मृत्यु निबंधन एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसके माध्यम से जनसंख्या एवं अन्य योजना के लिए कार्य किया जाता है। जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र आज हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हमारे फतेहपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी पंचायत सचिव के द्वारा ऑनलाइन के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र दिया जा रहा है। प्रखण्ड विकास पदाधिकारी के द्वारा जिला सांख्यिकी पदाधिकारी को निजी अस्पताल को भी निबंधन करने एवं जो बच्चे निजी अस्पताल में जन्म ले रहे है उस अस्पताल को भी फतेहपुर के संबंधित रजिस्ट्रार के साथ जोड़ा जाने हेतु कहा गया। 

वहीं मौके पर जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, श्री पंकज कुमार तिवारी ने बैठक को संबोधित करते हुए उपस्थित सभी सदस्यों को जन्म-मृत्यु निबंधन कराने की आवश्यकता को बताया। उन्होंने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जो भी बच्चे जन्म ले रहे हैं, उसकी सूचना आँगनबाड़ी सेविका के माध्यम से प्रपत्र-1 में भरकर संबंधित रजिस्ट्रार को दी जाय ताकि एक भी बच्चे का निबंधन छुटे नहीं एवं जो अस्पताल में बच्चे जन्म ले रहे है उसका प्रमाण पत्र प्रा0 स्वा0 केन्द्रों एवं अति0 सा0 स्वा0 केन्द्रों के माध्यम से प्राप्त की जाय। आगे उन्होंने बताया कि आँगनबाड़ी सेविका अधिसूचक है जिसके माध्यम से ग्राम में जन्म लिये गये बच्चे का निबंधन हेतु सूचना देना उनका दायित्व है।

मौके कर उन्होंने अंचल अधिकारी से कहा कि संबंधित पंचायत के चौकीदार को भी अपने स्तर से जन्म एवं मृत्यु का सूचना रजिस्ट्रार को दी जाय। 

मौके पर प्रखण्ड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को निर्देश दिया गया की वे स्कूलों में नामांकन के समय जन्म प्रमाण पत्र के उपयोग के बारे में अभिभावक को अवगत करायेें ताकि बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र अवश्य रूप से बनाया जा सकें। 

वहीं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निदेश दिया गया मृत जन्म का भी निबंधन की जाय साथ ही मृत्यु प्रमाण पत्र में मृत्यु किस बिमारी के कारण हुई हो उसका उल्लेख किया जाना चाहिए ताकि एम0सी0सी0डी0 रिपोर्ट मेें उल्लेख किया जा सकें। सांख्यिकी पदाधिकारी ने बताया कि सभी रजिस्ट्रार यूजर आई0डी0 एवं पासवर्ड को अच्छी से इस्तेमाल करें, ताकि कोई आपका यूजर आई0डी0 एवं पासवर्ड को हैक कर अनावश्यक प्रमाण ना बना लें। 

इस मौके पर उपरोक्त के अलावे अंचल अधिकारी श्री पंकज कुमार, प्रखंड बाल विकास पदाधिकारी, प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारी  सहित अन्य संबंधित उपस्थित थे।

Share on Google Plus

Editor - विवेक आनंद, जामताड़ा (झारखंड).

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें