बौंसी न्यूज: मंदार में साफ-सफाई एवं अन्य सुविधाओं को लेकर पापहरणी गेस्ट हाउस में बैठक का किया गया आयोजन

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। 

ऐतिहासिक मंदार पर्वत एक तराई में अवस्थित पापहरणी गेस्ट हाउस में शुक्रवार को एडीएम माधव कुमार सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में एडीएम ने कहा कि, मंदार देश के उन तमाम पर्यटन स्थलों में एक है। जहां सैलानियों का आगमन सालों भर होता हैं। हमें यहां पर सैलानियों की सुविधा के लिए यहां की व्यवस्था सुदृढ़ करनी होगी। क्योंकि बौंसी अब नगर पंचायत बन चुका है। इसलिए मंदार पर्वत एवं उसके आसपास के पर्यटन स्थलों की साफ सफाई का जिम्मा अब नगर पंचायत के अधीन होगा। पदाधिकारियों एवं नगर पंचायत के कर्मी को निर्देश देते हुए कहा कि, पापहरणी सरोवर सहित इसके आसपास की साफ सफाई कराएं। जगह-जगह डस्टबिन लगाने को कहा एवं सरोवर में किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं फैल पाए, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। क्योंकि मंदार की साफ सफाई हमारी पहली प्राथमिकता है। मालूम हो की, मंदार पर्वत पर निर्माणाधीन रोपवे सैलानियों की सुविधा के लिए जल्द ही चालू होने वाला है। साथ ही सैलानियों के परिभ्रमण के लिए 8 बैटरी चालित ई रिक्शा पर्यटन विभाग द्वारा यहाँ भेजा गया है। अंचलाधिकारी को निर्देशित करते हुए एडीएम ने कहा कि, मंदार पर्वत के समीप पार्किंग बनाने के लिए भूखंड को चिन्हित 

करें। ताकि वहां पर बड़ा पार्किंग बनाया जा सके। अभियंता को निर्देशित करते हुए एडीएम ने कहा कि, मंदार पर्वत एवं पापहरणी सरोवर के आसपास शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था हो, इसके लिए आसपास में डीप बोरिंग करा कर पानी की व्यवस्था कराई जाए। साथ ही लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके, इसके लिए वाटर एटीएम लगाया जाए। मौके पर उपस्थित नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि, सफाई कर्मियों को ड्रेस कोड लागू करने एवं नवनिर्मित सूचना भवन में नगर पंचायत के कर्मियों को कार्यालय खोलने तथा सभी लोगों का मोबाइल नंबर अंकित करने का भी निर्देश दिया गया। स्थानीय प्रशासन को निर्देशित करते हुए एडीएम ने कहा कि, पापणी सरोवर में शैंपू,साबुन,तेल का प्रयोग पर रोक लगाया जाय। साथ ही पॉलिथीन पर भी पूर्णतः प्रतिबंध लगाने को कहा। वहीं एसडीओ मनोज कुमार चौधरी ने कहा कि, मंदार में सैलानियों की सुविधा के लिए काफी कार्य हो रहे हैं। इसके बावजूद जो भी समस्या है। उसे शीघ्र ही दूर किया जाएगा। इसके पूर्व बैठक में अंचलाधिकारी विजय कुमार गुप्ता ने मंदिर में आगामी होने वाले कार्यों के बारे में विस्तार से बताया तथा प्रबंध कारिणी की रूपरेखा एवं कार्यकलाप को रखा। इस अवसर पर टीओ नवल कुमार, बिडीओ पंकज कुमार, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी नीलम श्वेता, समिति सदस्य शंकर सिंह, राजीव सिंह, पंडित भवेश चंद्र झा आदि उपस्थित थे। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें